Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Ayodhya के दर्शन करने वालों के लिए अच्छी खबर; अब अयोध्या धाम जाने वाली ट्रेनें नहीं होंगी लेट

Moradabad News In Hindi Ram Mandir मुरादाबाद रेल मंडल का योगनगरी स्टेशन चारधाम का पहला ग्रीन स्टेशन होगा। यहां अब जनरेटर सिस्टम नहीं चलेगा बल्कि इलेक्ट्रिक एंड जेनरेशन यानी ईओजी सिस्टम लगेगा। जिससे आपात स्थिति में सौर उर्जा से बिजली आपूर्ति होगी। इसके लिए बजट आवंटित कर दिया गया है। रेलवे वायु में कार्बन कम करने का काम कर रही है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir Ayodhya के दर्शन करने वालों के लिए अच्छी खबर; अब अयोध्या धाम जाने वाली ट्रेनें नहीं होंगी लेट

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने के साथ ही अब मुरादाबाद से अयोध्या जाने वाली ट्रेनें लेट नहीं होंगी। नया टाइम टेबल लागू होने के बाद इन ट्रेनों का समय घोषित किया जाएगा।

दरअसल, लखनऊ से अयोध्या जाने वाला रेल मार्ग सिंगल लाइन था। पांच साल में इस का दोहरीकरण और विद्युतीकरण हुआ है। अभी लखनऊ-अयोध्या कैंट-शाहगंज-जाफराबाद रेल मार्ग के बीच स्टेशनों की इंटरलाकिंग का काम न होने से क्रासिंग होने पर ट्रेनों को बीच रास्ते में रोक दिया जाता था, जिससे ट्रेनें लेट होती थीं।

उत्तर रेलवे मुख्यालय की टीम ने इस मार्ग पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए 15 से 21 जनवरी तक स्टेशनों के इंटरलाकिंग का काम पूरा कर दिया। जिसके बाद कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) ने निरीक्षण कर दोहरी लाइन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन संचालन को सहमति दे दी।

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि अयोध्या मार्ग का इंटरलाकिंग का काम पूरा हो चुका है। इस मार्ग पर निरस्त व बदले मार्ग से चल रही ट्रेनों का संचालन मंगलवार से शुरू है।

ये भी पढ़ेंः UP News: ऐसा गिराेह जिसमें युवती वीडियो कॉल पर गंदी हरकतों से फंसाती थी ग्राहक, गैंग के सदस्य ब्लैकमेल कर वसूलते थे रुपये, छह गिरफ्तार

ट्रेनों गति बढ़ाने का काम

बालामऊ-सीतापुर मार्ग पर ट्रेनों को सुरक्षित व गति बढ़ाने के लिए 25 जनवरी से काम शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत बेनीगंज स्टेशन के ट्रेन संचालन के पुराने सिस्टम को हटाकर आधुनिक सिस्टम लगाने व यार्ड रिमाडलिंग की जाएगी। इस कारण 25 जनवरी को सीतापुर-कानपुर के बीच चलने वाली अप व डाउन पैसेंजर बीच रास्ते में एक घंटे तक रोकी जाएगी। 26 जनवरी को सीतापुर-बालामऊ पैसेंजर और सीतापुर-कानपुर पैसेंजर निरस्त रहेंगी। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी।

ये भी पढ़ेंः Ram Mandir Ayodhya: बेहद खास हैं सूर्यवंशी रामलला के आभूषण, स्वर्ण मुकुट पर बने सूर्य चिह्न के साथ जुड़ा है ये वैभव

प्राण प्रतिष्ठा के बाद निरीक्षण पर निकले डीआरएम

रेलवे बोर्ड ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सोमवार को दोपहर ढाई बजे तक कार्यालय में छुट्टी की घोषणा की थी। जिसके चलते डीआरएम कार्यालय में कार्यरत कई कर्मचारियों ने दोपहर बाद आधे दिन की छुट्टी ले रखी थी। इस कारण दोपहर बाद कर्मचारियों की संख्या कम रही। मंडल रेल प्रबंधक अधिकारियों के साथ दोपहर दो बजे निरीक्षण ट्रेन से मुरादाबाद से हरिद्वार तक के स्टेशनों के निरीक्षण पर निकले। ट्रेन संचालन से जुड़े व स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों को छुट्टी नहीं दी गई थी।

 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर