Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली से पहले हवाई सफर करने वालों के लिए सौगात; मुरादाबाद से लखनऊ के लिए सप्ताह में छह दिन मिलेगी उड़ान

Moradabad News मुरादाबाद से लखनऊ के लिए हवाई सेवा में बड़ा बदलाव किया गया है। अब सप्ताह में छह दिन उड़ान की सुविधा मिलेगी। बुधवार को छोड़कर बाकी सभी दिनों में हवाई यात्रा का लाभ मिलेगा। यह सुविधा सोमवार सात अक्टूबर से मिलना शुरू हो जाएगी। कानपुर हिंडन और देहरादून के लिए भी जल्द हवाई सेवा की शुरुआत होने वाली है।

By Tarun Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 05 Oct 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद से लखनऊ के लिए अब सप्ताह में छह दिन उड़ान

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। हवाई सफर करने वालों के लिए इस दीपावली से पहले से बड़ी सौगात मिलने जा रही है। मुरादाबाद हवाई अड्डे से चल रही हवाई सेवा को अब विस्तार दिया जा रहा है। अभी तक मुरादाबाद से लखनऊ के बीच सप्ताह में तीन दिन हवाई सेवा को बढ़ाकर छह दिन किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने किया था वर्चुअल शुभारंभ

मुरादाबाद हवाई अड्डे से हवाई सेवा शुरू होने का लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ा था। हवाई अड्डे के निर्माण से लेकर आगे हवाई उड़ान तक विवादों में घिरी रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजमगढ़ से दस मार्च को उत्तर प्रदेश के पांच हवाई अड्डों का वर्चुअल उद्घाटन किया था। इसमें मुरादाबाद भी शामिल था। मुरादाबाद को छोड़कर आजमगढ़, चित्रकूट, अलीगढ़, श्रावस्ती से हवाई सेवा शुरू हो गई। लेकिन, मुरादाबाद हवाई अड्डे पर फ्यूल टैंक नहीं होने के कारण हवाई यात्रा की सुविधा के लिए इंतजार बढ़ गया। इसके बाद फ्यूल टैंक निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई। इसमें कई प्रकार की अड़चन सामने आईं।

टैंकर की भी व्यवस्था की

इसके बाद स्थायी टैंक के निर्माण होने तक टैंकर के माध्यम से हवाई जहाज के लिए ईंधन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई तक जाकर छह महीने के इंतजार के बाद मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू हो पाई। मुरादाबाद से लखनऊ के लिए सप्ताह में तीन दिन हवाई उड़ान शुरू हुई। सुबह में लखनऊ से प्लेन आता है और मुरादाबाद में बीस मिनट रुककर लखनऊ के लिए वापस हो जाता है। तीन दिन की उड़ान में यात्रियों की संख्या अच्छी रहने के कारण अब इसे विस्तार दिया जा रहा है।

सात तारीख से बदलेगी व्यवस्था

दस अगस्त से चल रही व्यवस्था सात अक्टूबर से बदलने जा रही है। अभी तक सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही थी। अब मुरादाबाद हवाई अड्डे से बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन हवाई जहाज लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा। इससे मुरादाबाद और आस पास के जिलों में रहने वाले लोगों के लिए यह बड़ी सौगात है। इससे हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि होगी।

मुरादाबाद से हवाई सेवा के दिन बढ़ाए जाने का पत्र आज की मिला है। सोमवार को बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन हवाई जहाज लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा। अमरजीत सिंह, एयरपोर्ट निदेशक, मुरादाबाद

कानपुर, हिंडन और देहरादून के लिए भी जल्द हवाई सेवा

मुरादाबाद से अभी केवल लखनऊ के लिए हवाई सेवा मिल रही है। अगले चरण में कानपुर के लिए उड़ान शुरू किए जाने की तैयारी चल रही है। इसके बाद हिंडन और देहरादून के लिए भी हवाई यात्रा की सुविधा मिल सकती है। इसके लिए हवाई यात्रा का लिंक बनाया जाएगा। जिसमें लखनऊ से मुरादाबाद, मुरादाबाद से हिंडन और हिंडन से देहरादून के लिए हवाई सेवा शुरू हो सकती है।

हालांकि, इसमें बदलाव संभव है। इससे पहले सर्वे कराए जाने जाएगा कि कानपुर के लिए हवाई सेवा शुरू की जाए या प्रयागराज के लिए। अभी इस पर कंपनी की असमंजस बनी हुई है। इस पर आने वाले दिनों में निर्णय लिया जाएगा। शहर का निर्धारण होने के बाद नवंबर में हवाई सेवा शुरू किए जाने की संभावना है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें