Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां को मजबूत बनाएगा ग्रीवा चालन योग आसन, यह है करने का तरीका

चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां को मजबूत बनाने मेें ग्रीवा चालन योग आसन काफी कारगर है। न‍ियम‍ित रूप इसका अभ्‍यास करने से कई अन्‍य भी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इस योग से मानस‍िक तनाव में भी राहत म‍िलता है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Sun, 14 Feb 2021 10:25 AM (IST)
Hero Image
आसन करने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। रोजाना ग्रीवा चालन योग आसन करने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे तंत्रिकाओं की मालिश भी होती है। थायराइड ग्रंथि उत्तेजित होती है। इस अभ्यास से मानसिक तनाव भी दूर होता है। अगर गर्दन में दर्द है या सर्वाइकल स्पांडलाइटिस है तो गर्दन आगे की तरफ झुकाए नहीं, केवल दाएं से बाएं व बाएं से दाएं ही अभ्यास करें।

योग प्रशिक्षक डॉ. महजबीं परवीन ने बताया कि इस आसन को करने के लिए कंबल या चटाई बिछाएं। उसके बाद कंबल पर सीधे खड़े हो जाएं। अब सांस लेते हुए गर्दन पीछे करें और सांस छोड़ते हुए गर्दन आगे झुकाएं। सांस छोड़ते हुए गर्दन को दाई ओर घुमाएं। सांस लेते हुए गर्दन बीच में लाएं। अभ्यास को बाई ओर भी दोहरा लें। सांस छोड़ते हुए गर्दन् को दाई ओर झुकाएं। सांस लेते हुए बीच में लाएं और अभ्यास दूसरी तरफ से भी करें। अब गर्दन को दाएं से बाएं और फिर बाएं से दाएं वृत्ताकार घुमाएं। इन सभी अभ्यासों को पांच-पांच बार करें। 

यह भी करें 

Haridwar Kumbh Mela 2021 : कुंभ श्रद्धालुओं को एसएमएस से म‍िलेगी ट्रेनों की जानकारी, दो घंटे पहले पहुंचेगा रेलवे का मैसेज

मुरादाबाद में कैबिनेट मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा-बजट से हर वर्ग को म‍िलेगा लाभ

Pulwama Terror Attack : Pulwama Terror Attack : धमाका इतना तेज था क‍ि स्‍टेयरिंग पर कांप गए थे हाथ, मुरादाबाद के भीम स‍िंंह चला रहे थे बस 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर