Move to Jagran APP

Kundarki By Election: सपा ने हाजी मोहम्मद रिजवान को बनाया प्रत्याशी, 2002 से समाजवादी पार्टी का इस सीट पर है कब्जा

कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के तमाम नामों के बाद उपचुनाव में सपा प्रत्याशी के नाम की घाेषणा अखिलेश यादव ने कर दी है। इस सीट पर हाजी मोहम्मद रिजवान को प्रत्याशी बनाया गया है। समाजवादी पार्टी को पहली बार 2002 में सीट जिताने वाले मोहम्मद रिजवान पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है। उनके समर्थकों में खुशी है। माना जा रहा है कि वे जल्द नामांकन करेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
UP News: अखिलेश यादव ने कुंदरकी से हाजी मोहम्मद रिजवान को प्रत्याशी बनाया है।
जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में हाजी मोहम्मद रिजवान सपा से प्रत्याशी बनाए गए हैं। वे 2002 में पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद से कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र पर लगातार समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है। वर्ष 2012 और 2017 में हाजी रिजवान विधायक बने। इसके बाद वर्ष 2022 में संभल के तत्कालीन सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क ने अपने पौत्र जियाउर्रहमान को टिकट दिलवाया। वह विजयी रहे।

पूर्व विधायक हाजी रिजवान को बनाया सपा ने प्रत्याशी।

हाजी रिजवान ने इस चुनाव में बागी बन बसपा से भाग्य आजमाया था, लेकिन, तीसरे स्थान पर रहे। संभल से सांसद बनने के बाद जियाउर्रहमान ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद यहां उपचुनाव हो रहा है।

बसपा प्रत्याशी कर चुके नामांकन दाखिल

संभल के मूसापुर ईसापुर गांव निवासी बसपा प्रत्याशी रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा पार्टी के पश्चिमी यूपी के प्रभारी ग्रीश चंद्र जाटव, मुरादाबाद मंडल के कोआर्डिनेटर रणविजय सिंह, जफर आलम, जिलाध्यक्ष वेदप्रकाश सागर और संभल के बसपा जिलाध्यक्ष संसार सिंह के साथ कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव में नामांकन कराने कलेक्ट्रेट पहुंचे। उनके साथ कुछ कार्यकर्ता भी कलक्ट्रेट में प्रवेश करना चाहते थे लेकिन, पुलिस ने बाहर की रोक दिया। बसपा प्रत्याशी ने प्रस्तावक सचिन सागर की मौजूदगी में आरओ एसीएम प्रथम संतदास पवार को जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय में नामांकन पत्र सौंपा।

54 दावेदार, सिर्फ दो ने कराया नामांकन

बुधवार को मूंढापांडे के दौलारी गांव के जयवीर सिंह, कुंदरकी के हाथीपुर चित्तू के मोहम्मद हुसैन, शाहवाजपुर खुर्द सुपरी वाली गली, संभल के खिजर गौस, लाइनपार निवासी अमृत सिंह भारती ने स्वंय के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन लिया है। अब तक कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र से 54 दावेदारों ने नामांकन पत्र ले लिए हैं। इनमें से दो ने ही अभी तक नामांकन कराया है। बाकी कोई अभी तक नामांकन कराने नहीं पहुंचा है।

ये भी पढ़ेंः Kundarki By Election: कुंदरकी उपचुनाव में भाजपा ने रामवीर सिंह पर फिर खेला दांव, क्या इस बार टूटेगा 31 साल का सूखा?

ये भी पढ़ेंः खैर विधानसभा उपचुनाव में सुरेंद्र दिलेर बने बीजेपी के प्रत्याशी, पिता व दादा के बाद तीसरी पीढ़ी अब चुनाव में

कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र को चार जोन और 39 सेक्टर में बांटा

कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए चार जोन और 39 सेक्टर में बांटा गया है। मतदान केंद्रों पर पुलिस-प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। वोटरों को लुभाने के लिए लालच देने वालों की पकड़-धकड़ के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं।

13 सितंबर 2024 को मतदान होना है

  • उप निर्वाचन-2024 को सकुशल निर्विघ्न एवं भयमुक्त सम्पन्न कराने के लिए तैयारी चल रही है।
  • विधानसभा क्षेत्र को चार जोन में बांटा गया है।
  • 39 सेक्टर बनाए गए हैं।
  • स्थायी निगरानी के लिए तीन टीमें बनी हैं। इसमें शिफ्टवार नौ कर्मचारी ड्यूटी करेंगे।
  • 480 मतदान कार्मिक और पीठासीन अधिकारी होंगे।
  • इसमें 10 प्रतिशत आरक्षित रहेंगे। इतने ही मतदान अधिकारी, प्रथम व द्वितीय 480-480 लगाए गए हैं। इ
  • नमें भी 10 प्रतिशत आरक्षित रहने हैं। तृतीय मतदान अधिकारी भी 480 ही रहेंगे।
  • कुल 1920 कार्मिकों को मतदान कराना है।
  • इसके अलावा पुलिस विभाग के जवान और अन्य स्टाफ चुनाव में लगेगा।
  • प्रशासन के अधिकारी भी भ्रमण पर रहेंगे। करीब ढाई कर्मचारियों को चुनाव में लगाया गया है।
मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव ने बताया कि 28 व 29 अक्टूबर को कार्मिकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण राजकीय पालीटेक्निक (पुरुष), मुरादाबाद में होगा। 25 कर्मिकों को मास्टर ट्रेनर बनाया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।