Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar Kumbh Mela 2021 : कुंभ श्रद्धालुओं के ल‍िए मददगार बना सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम, रास्‍ते की हो रही न‍िगरानी

रेल प्रशासन ने हरिद्वार कुंभ मेला के लिए स्टेशन परिसर के अलावा स्नान कर लौटने वाले मार्ग पर सीसीटीवी कैमरेे लगा रखे हैं। ट्रेनों की सूचना देने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाए गए हैं। सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम से यात्र‍ियों को काफी मदद म‍िल रही है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Tue, 09 Mar 2021 01:38 PM (IST)
Hero Image
24 घंटे आरपीएफ के जवान तैनात रहते हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम कुंभ श्रद्धालुओंं के लिए मददगार साबित हो रहा है। स्टेशन आने वाले यात्रियों को रास्ता दिखाने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा रास्‍ते की न‍िगरानी भी की जा रही है।

रेल प्रशासन ने हरिद्वार कुंभ मेला के लिए स्टेशन परिसर के अलावा स्नान कर लौटने वाले मार्ग पर सीसीटीवी कैमरेे लगा रखे हैं। ट्रेनों की सूचना देने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाए गए हैं। भीड़ को नियंत्रण करने के लिए और कोरोना संक्रमण को लेकर स्टेशन के अंदर आने वाले मुख्य गेट को बंद कर दिया गया है। केवल ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के लिए रास्ता दिया गया है। स्टेशन आने तक आने वाले मार्ग में बदलाव कर द‍िया है। यात्रियों पर निगरानी रखने और सुरक्षा के लिए हरिद्वार रेलवे स्टेशन परिसर व बाहर तक सीटीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस पर निगरानी के लिए सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम बनाया गया है। दर्जन भर से अधिक टीवी लगाए गए हैं। यहां 24 घंटे आरपीएफ के जवान तैनात रहते हैं, वे स्टेशन के अलावा श्रद्धालुओं के आने वाले रास्ते की निगरानी करते हैं। कई बार श्रद्धालुओं की भीड़ विकल्प मार्ग से भटक जाते हैं। कंट्रोल रूम में तैनात आरपीएफ के जवान बाहर ड्यूटी पर तैनात जवानों को वाकीटाकी से सूचना देते हैं। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि सेंट्रलाइज्ड रूम से लगातार श्रद्धालुओं की निगरानी की जा रही है।  

यह भी पढ़ें:-

कमरे में पहुंचते ही चली गई लाइट, छात्रा ने दवा की जगह पी ल‍िया कीटनाशक, ज‍िला अस्‍पताल में भर्ती

कोतवाली पहुंचे थे अभद्र ट‍िप्‍पणी की श‍िकायत करने, दारोगा ने कहा-तुम तो वही हो न ज‍िसने छात्रा से छेड़खानी की थी

Moradabad Today Horoscope : क‍िसी को न बताएं मन की बात, ससुराल से म‍िल सकता है धन, जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

Indian Railways : चन्दौसी से राजघाट तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने की तैयारी, तेजी से चल रहा काम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर