Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar Kumbh Mela 2021 : कुंभ श्रद्धालुओं को एसएमएस से म‍िलेगी ट्रेनों की जानकारी, दो घंटे पहले पहुंचेगा रेलवे का मैसेज

Haridwar Kumbh Mela train SMS facility रेलवे की ओर से हरिद्वार कुंभ मेले में जाने वाले यात्र‍ियों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इसी के तहत अब एसएमएस से ट्रेनों की जानकारी देने की योजना तैयार की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Sun, 14 Feb 2021 09:09 AM (IST)
Hero Image
7 फरवरी से ट्रेनों से जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela train SMS facility। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को ट्रेन से संबंधित सूचनाएं एसएमएस से देने की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को ट्रेन का समय, ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आएगी आदि की जानकारी म‍िलेगी।

उत्तराखंड सरकार 27 फरवरी से 27 अप्रैल तक कुंभ मेले की घोषणा करने जा रहा है। रेलवे का मानना है कि 27 फरवरी से ट्रेनों से जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। रेलवे यात्रियों की सुविधा व सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए कई व्यवस्था की गई है। मेला स्थल पर भी पूछताछ कक्ष व ट्रेन डिस्पेल बोर्ड तक लगाया गया है। इसके अलावा एप भी तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से ट्रेन से संबंधित जानकारी म‍िलेगी। स्टेशन पर सेंट्रल पूछताछ कक्ष बनाया गया है। जहां से हरिद्वार के अलावा दिल्ली, मुरादाबाद से चलने वाली ट्रेनों की जानकारी प्राप्त होगी। रेलवे श्रद्धालुओं को ट्रेन से सबंधित सूचना देने के लिए एसएमएस की व्यवस्था भी की है। हरिद्वार व योग नगरी न्यू ऋषिकेश से ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों को इस सुविधा का लाभ म‍िलेगा। ट्रेन आने से दो घंटे पहले एसएमएस पहुंचेगा, जिसमें ट्रेन कितने बजे हरिद्वार या योगनगरी पहुंचेगी और कितने बजे चलेगी, इसकी जानकारी होगी। इसके अलावा क‍िस प्लेटफार्म पर ट्रेन आएगी, इसकी भी जानकारी दी जाएगी। ट्रेन लेट होने की भी जानकारी एसएमएस द्वारा दी जाएगी। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि कुंभ में आने वाले यात्रियों को एसएमएस के द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। कुंभ मेला स्थल पर स्टेशन परिसर पर भी ट्रेन से संबंधित सूचनाएं देने की व्यवस्था की गई है। 

यह भी पढ़ें 

Moradabad Today Horoscope : कन्या राश‍ि के लोग हासिल करेंगे सफलता, जान‍िए कैसा रहेगा आज का द‍िन

आटा चक्की में चादर ओढ़कर कर कर रहा था गेहूं की प‍िसाई, पट्टे में फंस गई गर्दन, मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर