Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021 : उत्तराखंड सरकार की सहमति पर चलेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें, जान‍िए क्‍या है रेलवे की योजना

Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार में कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। यह मेला 14 अप्रैल तक चलेगा। इसके तहत उत्तराखंड प्रशासन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में निर्देश मांगे गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Tue, 15 Dec 2020 01:10 PM (IST)
Hero Image
कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela 2021। उत्तराखंड सरकार की सहमति के बाद ही कुंभ मेले के ल‍िए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। कुंभ मेला शुरू होने में एक माह का समय ही बचा हुआ है। सरकार से सहमति नहीं मिलने की वजह से रेल प्रशासन कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों की घोषणा नहीं कर पा रहा है।

हरिद्वार में कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। यह मेला 14 अप्रैल तक चलेगा। रेलवे कुंभ में देश भर से आने वाले यात्रियों की सुविधाओं पर ध्‍यान दे रहा है। हरिद्वार के अलावा, मोतीचूर, रायवाला व न्यू ऋषकेश स्टेशन को मेला स्टेशन के रूप में विकसित क‍िया जा रहा है। अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने के लिए लक्सर से हरिद्वार तक दोहरीलाइन का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। रेलवे बोर्ड का आदेश है कि कोविड 19 के नियम का पालन करते हुए और उत्तराखंड सरकार की सहमति के बाद स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मंडल रेल प्रशासन लगातार उत्तराखंड प्रशासन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में पूछ रहा है। इसमें एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए क्या नियम होंगे। कम दूरी के पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रियों को सफर करने की अनुमत‍ि होगी या नहीं, इसके बारे में पूछा जा रहा है। रेल प्रशासन इस संबंध में सीएमओ हरिद्वार से वार्ता करने के लिए रेलवे से सीएमएस मुरादाबाद को हरिद्वार भेज चुका है। इसके बाद भी उत्तराखंड सरकार की ओर से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में कोई पत्र नहीं भेजा गया है।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि उत्तराखंड प्रशासन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में निर्देश मांगे गए हैं। निर्देश नहीं मिलने के कारण स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार नहीं किया गया है। उत्तराखंड प्रशासन का पत्र मिलने के बाद मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने पर व‍िचार क‍िया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।