Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar Kumbh Mela 2021 : आज ऋषिकेश पहुंचेगी पहली ट्रेन, देखें क‍िस द‍िन और कब चलेंगी अन्‍य गाड़‍ियां

Haridwar Kumbh Mela 2021 वीरभद्र- योगनगरी (ऋषिकेश) बीच नियमित रूप से रेल सेवा आज से शुरू कर दी गई है। रेलवे की ओर से लगातार कुंभ मेले में आने वाले यात्रियों की सुविधाओं को लेकर काम क‍िया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Mon, 11 Jan 2021 09:50 AM (IST)
Hero Image
सोमवार से शुरू होगा दो ट्रेनों का संचालन।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela 2021। हरिद्वार में शुरू हो रहे कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे एक के बाद एक तैयारियां पूरी करते जा रहा है। रेल लाइन के दोहरीकरण के बाद नौ महीने से बंद चल रहीं ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर द‍िया गया है। इसके तहत सोमवार से वीरभद्र- योगनगरी (ऋषिकेश) बीच नियमित रूप से रेल सेवा प्रारंभ हो गई।

सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि कुंभ में पहले स्नान की शुरुआत मकर संक्रांति से होगा। श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। इनकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। इससे उत्तराखंड में रहने वाले लोगों को भी सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है कि पटरी पार करने के लिए नियत स्थान, पुल, फुटओवर ब्रिज का प्रयोग करें। वहीं दूसरी ओर मेला स्‍थल पर यात्री सुविधाओं के ल‍िए रेलवे की ओर से कई तरह के इंतजाम क‍िए गए हैं। भाषा संबंधी द‍िक्‍कतों के समाधान के ल‍िए अलग-अलग इलाकों से कर्मचार‍ियों की तैनाती भी की गई है। यात्रियों की हर द‍िक्‍कत का समाधान मेला स्‍थल पर ही हो सकेगा। कई  ट्रेनें भी चलाई जा रहीं हैं।

योगनगरी पहुचंने वाली गाड़ियां, द‍िन और समय के साथ

04229 प्रयाग घाट - योगनगरी ऋषिकेश प्रत्येक मंगल, गुरुवार, रविवार, दोपहर 2:35 बजे।

04606 जम्मू तवी -योगनगरी ऋषिकेश, प्रत्येक रविवार सुबह 10:25।

योगनगरी ऋषिकेश से चलने वाली गाड़ियां, द‍िन और समय के साथ

04230 योगनगरी- प्रयागघाट , प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, दोपहर 3:20 बजे।

04606 योगनगरी -जम्मू तवी, प्रत्येक सोमवार, दोपहर 3:40 बजे। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें