Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2024 : होली से पहले मिल गई बड़ी राहत, 3 महीने से निरस्त ये ट्रेनें फिर से होने जा रहीं शुरू- करा लीजिए सीट बुक

हालांकि कोहरे का असर जनवरी में 25 दिन रहा कोहरा खत्म होने के बाद भी ट्रेनों को नहीं चलाई गई। निरस्त ट्रेनों के खाली कोच से अयोध्या दर्शन के लिए आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। रेलवे बोर्ड ने घोषित समय के बाद निरस्त ट्रेनों का संचालन करने का आदेश दे दिया है। मंडल बाहर गए कोच को वापस लेकर उनकी मरम्मत करना शुरू कर दिया है।

By Pradeep K Chaurasia Edited By: Mohammed Ammar Updated: Tue, 27 Feb 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
होली से पहले मिल गई बड़ी राहत, 3 महीने से निरस्त ये ट्रेनें फिर से होने जा रहीं शुरू

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : तीन माह से निरस्त चल रहीं ट्रेनें गुरुवार से धीरे-धीरे कर चलना कर दिया जाएगा। मुरादाबाद रेल मंडल से गुजरने वाली डेढ़ दर्जन ट्रेनों का संचालन एक मार्च से शुरू होगा।

देश भर में चलने वाली तीन सौ से अधिक ट्रेनों को कोहरे के कारण एक दिसंबर 23 से 27 फरवरी से दो मार्च 24 तक निरस्त कर दिया था। इसके अलावा नियमित चलने वाली कई ट्रेनों को तीन माह के लिए सप्ताह में एक से दो दिन के लिए निरस्त किया गया था।

हालांकि, कोहरे का असर जनवरी में 25 दिन रहा, कोहरा खत्म होने के बाद भी ट्रेनों को नहीं चलाई गई। निरस्त ट्रेनों के खाली कोच से अयोध्या दर्शन के लिए आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। रेलवे बोर्ड ने घोषित समय के बाद निरस्त ट्रेनों का संचालन करने का आदेश दे दिया है। मंडल बाहर गए कोच को वापस लेकर उनकी मरम्मत करना शुरू कर दिया है। मुरादाबाद रेल मंडल होकर चलने वाली 15 ट्रेनें निरस्त रहीं और पांच ट्रेनों को सप्ताह में एक व दो दिन के लिए निरस्त किया गया था।

मुरादाबाद रेल मंडल में चलने वाली ट्रेनों कई ट्रेनें गुरुवार से चलना शुरू हो जाएंगी। इसमें गुरुवार से हरिहर एक्सप्रेस, जलियावाला बाग एक्सप्रेस आनंद विहार गोरखपुर एक्सप्रेस शामिल है। इसके अलावा एक दो मार्च के बीच जनसेवा एक्सप्रेस, हेमकुंड एक्सप्रेस, अमृतसर लाल कुआं एक्सप्रेस, बरेली प्रयाग एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, प्रयाग-योगनगरी एक्सप्रेस, डबल डेकर एक्सप्रेस, लालकुंआ-आनंद विहार एक्सप्रेस, काठगोदाम गरीब रथ, कानपुर गरीब रथ और कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस चलना शुरू हो जाएंगी।

इसके अलावा काठगोदाम-दिल्ली एक्सप्रेस, राननगर-दिल्ली एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, एनजेपी-नई दिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस प्रतिदिन चलेंगी।