Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways : कोरोना कर्फ्यू में भी मुरादाबाद से पीतल के आइटम भेजे गए व‍िदेश, लगातार आती रही ड‍िमांड

कोरोना संक्रमण के बाद भी विदेशों में मुरादाबाद केे पीतल आइटम की चमक बरकरार है। मई माह में पिछले साल से 123 फीसद अधिक कंटेनर ट्रेन चलाई गई हैं। रेल मंडल होकर देश के विभिन्न स्थानों के लिए पांच हजार से अधिक मालगाड़ी का संचालन किया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Wed, 02 Jun 2021 12:55 PM (IST)
Hero Image
मई में 123 फीसद अधिक कंटेनर ट्रेन चलाई गई।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बाद भी विदेशों में मुरादाबाद केे पीतल आइटम की चमक बरकरार है। मई माह में पिछले साल से 123 फीसद अधिक कंटेनर ट्रेन चलाई गई है। रेल मंडल होकर देश के विभिन्न स्थानों के लिए पांच हजार से अधिक मालगाड़ी का संचालन किया गया है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश भर में कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ था। अधिकांश उद्योग धंधे बंद पड़े हुए थे। श्रमिक घरों से बाहर तक नहीं निकल पा थे। लगातार विदेशों से निर्यातकों के पास पीतल के आइटम की मांग आ रही थी।

निर्यातकों की मांग के बाद रेलवे ने मई 2021 में पिछले साल से 123.08 फीसद अधिक कंटेनर ट्रेनें चलाईं हैं। रेल मंडल ने अन्य प्रकार की माल ढुलाई में बेहतर प्रदर्शन किया है। जिसमें मई में 4679 मीट्रिक टन माल की ढुलाई की है, जो पिछले साल से 9.66 प्रतिशत अधिक है। मंडल रेल प्रशासन ने बाहर से आने वाली मालगाड़ी का भी सफल संचालन किया है। मई में 5050 मालगाड़ी देश के विभिन्न स्थानों के लिए संचाल‍ित की गईं। यह पिछले साल से 51.88 फीसद अधिक है। मंडल रेल प्रशासन ने डीजल की बचत करने का प्रयास किया है। अधिकांश मालगाड़ी व ट्रेनें डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा चलाईं गईं हैं। यह पिछले साल से 19.43 फीसद अधिक है। कोरोना कर्फ्यू के बाद भी रेल प्रशासन ने रेलवे लाइन की मरम्मत का काम बंद नहीं किया। श्रमिक नहीं मिलने पर मशीन द्वारा मई में 1450 घंटे मरम्मत का काम किया गया है। इससे ट्रेनों की गति में सुधार आया है। पिछले साल मई में रेल मंडल में ट्रेनों की औसत गति 36.72 किलोमीटर प्रति घंटा थी। मई 2021 के अंत में औसत गति बढ़कर 52.52 किलो मीटर प्रति घंटा हो गई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि मई माह में मंडल रेल प्रशासन ने माल ढुलाई व कंटेनर ट्रेन चलाने में बेहतर प्रदर्शन किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर