Move to Jagran APP

Indian Railways : उत्पाद बुक कराते ही किसानों को किराए में मिलेगी 50 फीसद की छूट

Railway Farmers freight facility रेलवे ने किसानों के उत्पादन को मंडी तक पहुंचाने और उसका उचित मूल्य दिलाने का प्रयास शुरू कर द‍िया है। किसान के द्वारा उत्पादन के बुक कराते ही 50 फीसद किराया माफ हो जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 04:07 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 04:07 PM (IST)
रेलवे की टीम ने किसानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करना शुरू कर द‍िया है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Railway Farmers freight facility। रेलवे ने किसानों के उत्पादन को मंडी तक पहुंचाने और उसका उचित मूल्य दिलाने का प्रयास शुरू कर द‍िया है। किसान के द्वारा उत्पादन के बुक कराते ही 50 फीसद किराया माफ हो जाएगा।

मुरादाबाद रेल मंडल की डेवलपमेंट यूनिट के अधिकार‍ियों ने किसानों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करनी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री की पहल पर खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय रेलवे के साथ मिलकर किसानों के उत्पाद को मंडी तक पहुंचाने और उचित मूल्य दिलाने का प्रयास कर रहा है। रेलवे प्रशासन ने मंडल के बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट को आदेश दिया है कि अपने क्षेत्रों में किसानों, किसानों के प्रतिनिधियों को जागरूक करें। कृषि उत्पादन की ढुलाई पर सरकार 50 फीसद किराया छूट देगा। इसके ल‍िए क‍िसानों को किसी भी स्टेशन पर जाकर किसान होने के प्रमाण के लिए खसरा खतौनी दिखाना पड़ेगा और ट्रेन के द्वारा मंडी तक भेजने के लिए उत्पाद बुक कराना होगा। सब्जी व फल जल्दी खराब हो जाते हैंं, उसके पहली ही उन्‍हें ट्रेन से गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की जाएगी। कई किसान मिलकर उत्पाद भेजने के लिए पार्सल बोगी या मालगाड़ी की एक बोगी तक बुक करा सकते हैं। बता दें क‍ि रेलवे में प्रत्येक वस्तु की ढुलाई के लिए अलग-अलग किराया निर्धारित है। उदाहरण के लिए मालगाड़ी के द्वारा पांच सौ किलोमीटर दूर एक टन अनाज भेजने पर 621 रुपये किराया देना पड़ता है। जबकि पार्सल की बोगी में भेजने पर 2270 रुपये किराया देना पड़ता है। किसान द्वारा माल भेजने पर किराया क्रमश 311 रुपये और 1135 रुपये देना पड़ेगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) मोनू लूथरा ने बताया कि देहरादून में कृषि मंत्री व किसानों के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) एनएन सिंह ने बैठक की। किसानों को ट्रेन के द्वारा माल ढुलाई करने की अपील की और क‍िराए में 50 फीसद की छूट देने की जानकारी दी। किसान अपने उत्पाद को कम खर्च में देश के किसी भी कोने में भेज सकते हैं। अपने फसल पर दोगुना लाभ कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

रक्तचाप सामान्य करने के लिए करें पर्वतासन योग आसन, ये है करने का तरीका

मुरादाबाद मंडल में खुलेंगे एसी और नॉन एसी यात्री प्लाजा, रोडवेज बस यात्र‍ियों को 60 रुपये में मिलेगा खाना

एनआरसी को लेकर रामपुर में हुई हिंसा के मामले में सज्जादा नशीन फरहत मियां गिरफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.