Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways : गणतंत्र दिवस के बाद बंद ट्रेनों को चलाने की तैयारी, यात्रियों को म‍िलेगी राहत

Moradabad Railway Division Administration रेलवे यात्रियों को जल्‍द ही बड़ी राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई जा रही है। दरअसल रेलवे की ओर से कोहरे की वजह से बंद चल रहीं ट्रेनों का संचालन फ‍िर से शुरू करने की रणनीति तैयार की जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:45 AM (IST)
Hero Image
रेल मंडल में 15 के स्थान 30 जोड़ी ट्रेनें चलने लगेंगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Railway Division Administration। कोहरे का असर कम होने के बाद बंद चल रहीं ट्रेनों को गंणतंत्र दिवस के बाद चलाने की तैयारी की जा रही है। इससे रेलवे यात्रियों को काफी राहत म‍िलेगी। मुरादाबाद रेल मंडल में 15 के स्थान 30 जोड़ी ट्रेनें चलने लगेंगी।

कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे की ओर से सीम‍ित ट्रेनों को चलाया जा रहा है। इससे रेलवे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। त्योहार सीजन में देश भर में कुल पांच सौ ट्रेनें चलाईं गईं थीं। यह ट्रेेनें 10 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाईं गईं थीं। इसके बाद त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन बंद कर द‍िया गया। इसकी वजह से ट्रेनों की संख्या काफी कम हो गई थी। एक दिसंबर से मुरादाबाद रेल मंडल में 30 जोड़ी ट्रेनें चल रहीं थीं। रेल मार्गों पर कोहरा आने से रेल प्रशासन ने 50 फीसद ट्रेनों को 28 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया हैै। मुरादाबाद रेल मंडल में वर्तमान में 15 जोड़ी ट्रेनें चल रहींं हैंं। इसके कारण मुरादाबाद से गुवाहटी, न्यू जलपाई गुड़ी, मालदा टाउन, कामाख्या जैसे स्थान के लिए मेल एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चल रहींं हैंं। जम्मूतवी, अमृतसर और हावड़ा के ल‍िए भी काफी कम ट्रेनें हैं।

ट्रेनों की संख्या कम होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही कोहरा पड़ना बंद हो गया है। रेलवे प्रशासन ने कोहरे के कारण बंद पड़ी ट्रेनों को गंणतंत्र दिवस के बाद चलाने की योजना तैयार की है। माना जाना रहा है कि 27 से 30 जनवरी के बीच अवध असम एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, हिमगिरी एक्सप्रेस, मालदा टाउन एक्सप्रेस, लोहित एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि कोहरा पड़ना बंद हो गया है, रेल प्रशासन जनवरी के अंत में कोहरे के कारण बंद पड़ी ट्रेनों को चलाना शुरू कर सकता है। प्रथम चरण में 20 जनवरी से शहीद एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा की गई है।