Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways : रेलवे की इस गलती पर प्रीमियम चार्ज की मिलेगी छूट, जानिए कैसे

Indian Railways रेल प्रशासन ने निर्धारित समय पर माल ढुलाई के लिए ग्राहक को रैक उपलब्ध नहीं करा पाता है तो ग्राहक को 15 फीसद प्रीमियम चार्ज का छूट मिलेगा। रेलवे इस व्यवस्था को एक साल तक के लिए बढ़ा दिया है।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Fri, 28 May 2021 08:59 AM (IST)
Hero Image
Indian Railways : रेलवे की इस गलती पर प्रीमियम चार्ज की मिलेगी छूट, जानिए कैसे

मुरादाबाद, जेएनएन। Indian Railways :  रेल प्रशासन ने निर्धारित समय पर माल ढुलाई के लिए ग्राहक को रैक उपलब्ध नहीं करा पाता है तो ग्राहक को 15 फीसद प्रीमियम चार्ज का छूट मिलेगा। रेलवे इस व्यवस्था को एक साल तक के लिए बढ़ा दिया है।

रेल प्रशासन ने मालगाड़ी से ढुलाई कराने वाले ग्राहकों की सुविधा प्रीमियम इंडेंट स्कीम 30 जून 2021 तक चला रखा था। जिसमें कोई भी निर्यातक, व्यापारी मालढुलाई के लिए निर्धारित तारीख पर मालगाड़ी की खाली बोगी मांग कर सकता है। इसके लिए व्यापारी को सामान्य किराया का 15 फीसद राशि अतिरिक्त देना पड़ता है।

रेलवे प्रशासन ने कारोबारियों व निर्यातकों को प्रीमियम ढुलाई चार्ज एडवांस में जमा करता है। रेल प्रशासन निर्धारित पर खाली बोगी उपलब्ध नहीं करता पाता है तो कारोबारियों की माल ढुलाई सामान्य किराया पर होगा। यानी प्रीमियम चार्ज नहीं लिया जाएगा। रेलवे ने इस स्कीम की बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया है। यह जानकारी सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर