Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से मशहूर जैनुल आबेदिन, जो प्रयागराज से लगाएंगे दौड़

Zainul Abedin Popularly known as Moradabad Express आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर नमामि गंगे के तहत शहर से गुजरने वाली रामगंगा नदी की स्वच्छता के लिए मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्ध अल्ट्रा रनर जैनुल आबिदीन प्रयागराज से पैदल यात्रा शुरू करेंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Updated: Mon, 15 Aug 2022 02:10 PM (IST)
Hero Image
आज प्रयागराज के लिए रवाना होंगे मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्ध आबिदीन

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Zainul Abedin Popularly known as Moradabad Express : आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर नमामि गंगे के तहत शहर से गुजरने वाली रामगंगा नदी की स्वच्छता के लिए मुरादाबाद एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्ध अल्ट्रा रनर जैनुल आबिदीन प्रयागराज से पैदल यात्रा शुरू करेंगे।

प्रयागराज से हाथ में तिरंगा लेकर 555 किमी की दौड़ 17 अगस्त से शुरू करेंगे। 15 अगस्त को वह मुरादाबाद से रवाना हो जाएगा। 17 अगस्त को प्रयागराज से उनकी पैदल यात्रा शुरू होकर ऊंचाहार, राय बरेली , लखनऊ, हरदोई, संडीला, कतरा, बरेली, मिल्क, रामपुर होते हुए 23 अगस्त को मुरादाबाद में पहुंचेगी।

17 अगस्त को एडीजी प्रयागराज प्रेम प्रकाश (आइपीएस) रन को फ्लैग आफ करेंगे और 15 अगस्त को कंपनी बाग से मुरादाबाद प्रशासन द्वारा रवाना किया जाएगा। इस रन को नमामि गंगे (जल मंत्रालय) की ओर से संचालित किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य राम गंगा नदी की स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता तथा प्रतिज्ञा कराने का कार्य किया जाएगा।

इस दौड़ का पोस्टर पंचायत भवन में मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन और सिटी मजिस्ट्रेट महेंद्र पाल सिंह द्वारा लांच किया गया। जैनुल ने इस जागरूकता तिरंगा राम गंगा रन से जुड़ने के लिए सभी से अपील की ओर तिरंगे के साथ आमंत्रित किया। वर्चुअल अभियान के तहत भी लोग इस कार्यक्रम से जुड़कर प्रतिज्ञा लेकर गंगा स्वच्छता की अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करके तिरंगा के साथ दौड़ कर हर घर तिरंगा कार्यक्रम से जुड़ सकते है।

जैनुल आबिदीन ने बताया कि हौसला बढ़ाने को प्रयागराज से रनर ग्रुप रिले टीम भी दौड़ेगी। उनकी यह दौड़ इंडिया बुक रिकार्ड में दर्ज करने के लिए होगी। इसके लिए वीडियाे, मिनट बनाने वाली टीम साथ रहेगी।

जैनुल आबेदिन के नाम कई रिकार्ड

  • जैनुल आबेदिन के नाम कई रिकार्ड हैं। जैनुल ने 2018 में गोल्डन ट्रैंगिल आफ इंडिया रनिंग में 720 किमी की दौड़ दिल्ली से आगरा, आगरा से जयपुर और जयपुर से दिल्ली तक लगाई। यह दौड़ एसिड पीड़ित महिलाओं के लिए लगाई।
  • 2018 में कारगिल दिवस पर टाइगल हिल पर जुलाई 2018 में भी आर्मी के लिए 23.16 घंटे में सात दिनों में पूरी की थी।
  • वर्ष 2018 में ही बाघा बार्डर पर 100 किमी दौड़ जैसलमेर से लोंगेवाला तक 12.50 घंटे में पूरी की थी।
  • 2019 में 375 रिले रन ग्वालियर से दिल्ली तक वूमेन एंपावरमेंट के लिए दौड़े।
  • 2020 में लाकडाउन के दौरान कोरोना वारियर्स की उत्साहवर्धन के लिए अपने घर के पास मैदान के चक्कर लगाते हुए 12 घंटे में 100 किमी की दौड़ पूरी की।
  • मुरादाबाद में 25 दिसंबर 2021 को 66.6 किमी दौड़ पीलीकोठी पर जैनुल आबेदिन मैनुअल ट्रेडमिल पर गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज कराने को दौड़ चुके हैं। देश में 12 घंटे लगातार मैनुअल ट्रेडमिल पर दौड़ने वाले पहले धावक हैं जैनुल। गिनीज बुक आफ बुक रिकार्ड ने घोषित नहीं किया है परिणाम।
  • स्मार्ट सिटी में ई-बाइक के ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए हैं जैनुल आदेबिन।