Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moradabad News: तेंदुए ने किया बछड़े का शिकार, लोगों में दहशत; वन विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Leopard In Moradabad District Update News गिंदोड़ा में बछड़े का शिकार करने से लोगों में दहशत है। लोग खेतों पर काम करने नहीं जा रहे हैं। कांठ के गांव भरतपुर में वन विभाग की टीम ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया है। प्राइमरी स्कूल के पास भी तेंदुआ दिखा था। डीएफओ ने मोबाइल नंबर दिए हैं ताकि लोग तेंदुआ की सूचना दे सकें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
Moradabad News: तेंदुआ का सांकेतिक फोटो इस्तेमाल किया गया है।

जागरण, मुरादाबाद। पाकबड़ा के गांव गिंदोडा में गन्ने के खेत में तेंदुए ने बछड़े का शिकार किया है। बछड़े के पैर व आधा शव गन्ने के खेत में पड़ा मिला है। लोगों में दहशत है। वन विभाग की टीम ने गुरैठा के बाद कांठ क्षेत्र के गांव भरतपुर में तेंदुआ पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया है। 

पाकबड़ा क्षेत्र के गांव गिंदौडा निवासी राम रतन शर्मा रविवार को खेत पर गए थे। बारिश के बाद व फसलों का हाल देखते हुए गन्ने के खेत पास पहुंचे, तो उन्हें किनारे पर बछड़े का आधा शव पड़ा मिला। बछड़े के आगे के दोनों पैर व पेट से पीछे का हिस्सा खेत में पड़ा हुआ था। आगे का हिस्सा व सिर गायब था। आधा शव देखकर उनके होश उड़ गए और वापस गांव की और दौड़ पड़े।

खेतों पर नहीं जा रहे ग्रामीण

गांव आकर उन्होंने घटना की जानकारी है। उसके बाद ग्रामीण खेतों पर नहीं जा रहे हैं। एक दिन पहले ही पाकबड़ा के पाठवाली मिलक में पशुशाला में बछड़े का खाया हुआ शव मिला था। हालांकि, वन विभाग की टीम ने उसे तेंदुए द्वारा मारे जाने से इनकार कर दिया था।

20 दिन से तेंदुआ गांव के आसपास

पिछले 20 दिन से तेंदुआ आसपास के गांव गुरैठा, लोधीपुर राजपूत, गिंदोडा व आसपास के गांव में दिखाई दे रहा है। 12 दिन से वन विभाग की टीम गांव गुरैठा में तेंदुआ पकड़ने के लिए पिंजरा लगाए हुए है। मगर, वह अभी तक पकड़ में नहीं आया।

प्राइमरी स्कूल के पास दिखा था तेंदुआ

कांठ क्षेत्र के गांव भरतपुर में प्राइमरी स्कूल के पास तेंदुआ दिखाई दिया था। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए वन विभाग की टीम ने रविवार को गांव भरतपुर में तेंदुआ पकड़ने के लिए पिंजरा लगा दिया है। वन विभाग की टीम भी गांव चेतरामपुर, भरतपुर, गुरैठा में तेंदुए के पंजों के निशान मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः Mathura: फर्जी ED गैंग की महिला प्रोफेसर समेत पांच गिरफ्तार, कमीशन के लिए दोस्त काे बताया, उसने भेजी 'स्पेशल 26'

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: 7.40 घंटे में आगरा से वाराणसी का सफर; पहले दिन फ्री यात्रा करेंगे यात्री, आगरा को चौथी वंदे भारत

सूचना मिले तो इन नंबरों पर करें फोन

डीएफओ ने वन रेंजर व अन्य स्टाफ को क्षेत्र में गश्त करने और तेंदुए को ट्रेस करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्रामीणों से अपील की है कि खेतों पर जाते समय सावधानी बरतें। सूचना मिले, तो डीएफओ के मोबाइल नंबर 7839435116, क्षेत्रीय वन अधिकारी मुरादाबाद व ठाकुरद्वारा के मोबाइल नंबर 9690670724 पर सूचना दे सकते हैं।

क्षेत्र में तेंदुए सक्रिय हैं। दो स्थानों पर पिंजरा भी लगाया है तथा तेंदुए को ट्रेस करने के लिए वन विभाग की टीम लगाई गई है। पर अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। ग्रामीणों को जागरूक व सतर्क रहने की अपील की जा रही है। सूरज सिंह, डीएफओ मुरादाबाद।