Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Misuse of government money : ग्राम प्रधान का कारनामा, 9.55 लाख की धनराशि का किया दुरुपयोग

सम्‍भल के फरीदपुर खास के निलंबित प्रधान को भी दूसरी जांच का नोटिस। 15.34 लाख की धनराशि का दुरुपयोग की पुष्टि हुई । ग्राम निधि और शौचालय निर्माण में हुई धांधली।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Tue, 23 Jun 2020 09:24 PM (IST)
Hero Image
Misuse of government money : ग्राम प्रधान का कारनामा, 9.55 लाख की धनराशि का किया दुरुपयोग

सम्‍भल, जेएनएन। जिले के बहजोई में दो ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के नाम पर हुई शासकीय धनराशि के दुरुपयोग के मामले में जिलाधिकारी ने दोनों ग्राम प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिसमें एक पंचायत के प्रधान को पहले ही निलंबित किया जा चुका है जिसे एक अन्य जांच के बाद नोटिस जारी किया गया है। जांच में मनरेगा चौदह वें और राज्य वित्त आयोग के अलावा शौचालय निर्माण में बड़े स्तर पर धनराशि के दुरुपयोग का मामला सामने आया है।

यह है मामला 

विकासखंड बहजोई क्षेत्र की ग्राम पंचायत बडैरिया में ग्रामीणों की शिकायत के चलते मुख्य विकास अधिकारी की ओर से जिला पंचायत राज अधिकारी को जांच के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत में मनरेगा और ग्राम निधि के 14वें व राज्य वित्त आयोग की धनराशि से वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 में तकरीबन पंद्रह कार्यों पर शासकीय धनराशि का दुरुपयोग किया गया। इसके अलावा गांव में शौचालय निर्माण में भी भारी लापरवाही बरती गई, जिसमें शौचालय निर्माण के लिए 259140 धनराशि का दुरुपयोग हुआ। जिला पंचायत राज अधिकारी की ओर से की गई जांच के अंतर्गत पाया गया कि ग्राम पंचायत की ओर से 9,55,803 धन राशि की वित्तीय अनियमितता की गई, जिसके चलते अब जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने ग्राम प्रधान लौंगवती देवी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिसके जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

डीएम को सौंपी गई है रिपोर्ट 

वहीं दूसरी ग्रामपंचायत फरीदपुर खास में ग्रामीणों की शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी की ओर से मनरेगा और ग्राम निधि के अंतर्गत कराए गए विकास कार्यों की जांच के लिए लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को नामित किया गया था। जांच में दोषी पाए जाने के बाद ग्राम प्रधान ओमप्रकाश को जिलाधिकारी के द्वारा पूर्व में ही निलंबित किया जा चुका है। इसमें सीडीओ की ओर कराई जा रही दूसरी जांच में भी ग्राम प्रधान पर 15.34 लाख की धनराशि के दुरुपयोग की पुष्टि हुई है। फरीदपुर खास में जांच टीम के द्वारा सात अलग-अलग कार्यों में शासकीय धन राशि के दुरुपयोग की बात कही गई है। जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी गई है, जिसमें ग्राम पंचायत से संबंधित अन्य कर्मियों को भी दोषी पाया गया है। जिनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी की ओर से दोनों ग्राम पंचायतों में कराए गए विकास कार्यों की जांच के बाद सामने आई वित्तीय अनियमितता के चलते डीएम की ओर से ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किए गए हैं, जिनके जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-जाहिद हुसैन, जिला पंचायत राज अधिकारी, सम्भल