Move to Jagran APP

हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह छाए मुरादाबाद के निर्यातक, देखें किसको क्या मिला पुरस्कार

Moradabad Export News Handicrafts Export Award Ceremony हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) 23वें हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह मंगलवार को दिल्ली में हुआ। समारोह में वर्ष 2017-18 और 2018-19 के दौरान निर्यातकों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Updated: Wed, 29 Jun 2022 03:17 PM (IST)
Hero Image
Moradabad Export News : सीएल गुप्ता एक्सपोर्ट्स को मिली दोनों वर्षों की टाप एक्सपोर्ट अवार्ड की ट्राफी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Handicrafts Export Award Ceremony : हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) 23वें हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह मंगलवार को दिल्ली में हुआ। समारोह में वर्ष 2017-18 और 2018-19 के दौरान निर्यातकों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में मुरादाबाद के निर्यातक छाए रहे। मुरादाबाद के सीएल गुप्ता एक्सपोर्ट्स को दोनों वर्षों के टाप एक्सपोर्ट की ट्राफी प्रदान की गई। ट्राफी राघव गुप्ता ने ली।

सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र पीयूष गोयल रहे। उन्होंने विशिष्ट अतिथि केंद्रीय कपड़ा मंत्री एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश की उपस्थिति में हस्तशिल्प निर्यात पुरस्कार प्रदान किए। केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय में सचिव उपेंद्र प्रसाद सिंह भी उपस्थित रहे। अध्यक्षता भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के हस्तशिल्प विकास आयुक्त शांतमनु ने की।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अपने उद्यमों के लिए कई गुना विकास की कल्पना करने और काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। कहा कि आपके साथ 30 लाख पंजीकृत, जमीनी कारीगरों के विकास और बेहतर आजीविका का लक्ष्य भी जुड़ा है। राकेश कुमार, महानिदेशक, ईपीसीएच को उनके प्रयासों की सराहना की।

दर्शन विक्रम जरदोश, केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्र की संस्कृति और पहचान को फैलाने में हस्तशिल्प निर्यातक समुदाय का प्रयास और समर्थन वास्तव में प्रशंसनीय है। उम्मीद है कि अगली पीढ़ी के निर्यातक इस संस्कृति को जारी रखेंगे और इस क्षेत्र को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

इस मौके पर ईपीसीएच के चेयरमैन राज कुमार मल्होत्रा ने जानकारी बताया कि वर्ष 2017-18 के 61 विजेताओं और वर्ष 2018-19 के 65 विजेताओं ,यानी कुल 126 विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। इसके अलावा एक स्पेशल कमेंडेशन अवार्ड भी प्रदान किए गए। 1989 में स्थापित ये पुरस्कार चार व्यापक श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं।

ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने कहा कि महामारी के कारण, निर्यात पुरस्कार समारोह तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है। इसलिए लगातार दो वर्षों के लिए पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया हैं। वार्षिक आयोजन का बेसब्री से इंतजार था। अथक प्रयास और समर्पण की कसौटी पर खरे उतरने के बाद ये उपलब्धि और पुरस्कार पूरे हस्तशिल्प निर्यात बिरादरी के लिए प्रेरणा है। उपाध्यक्ष ईपीसीएच कमल सोनी ने सम्मानित सभा को धन्यवाद ज्ञापन दिया।

इन्हें मिला अवार्ड

टाप एक्सपोर्ट अवार्ड सीएल गुप्ता एक्सपोर्ट्स वर्ष 2017-18 और 2018-19

आयरन क्राफ्ट में ट्राफी दीवान एंड संस जोगेंद्र गांधी

एल्युमिनियम आर्टवेयर विपुल गुप्ता, डिजाइनको

ईपीएनए हैंडीक्राफ्ट्स नवीन मेहरोत्रा, किशोरी एक्सपोर्ट्स

आयरन क्राफ्ट में ट्राफी विनय कुमार गुप्ता, डिजाइनको

एल्युमिनियम आर्टवेयर विभाेर कुमार गुप्ता, डिजाइनको

आर्ट मेटल वेयर्स सर्टिफिकेट नमित खन्ना, नोदी एक्सपोर्ट्स

आयरन क्राफ्ट अनुभव लोहिया, डिजाइनको

एल्युमिनियम आर्टवेयर ललित कुमार चौधरी एलन एक्सपोर्ट्स

ईपीएनएस एक्स्पोर्ट्स मु. फरीद पेरागान मेटर्ल्स इंडस्ट्रीज

आयरन क्राफ्ट सहदेव सोनी, बल्लभ मेटल

एल्युमिनियम आर्टवेयर अख्तर शम्सी, पैरामाउंट होम कलेक्शन

वुडवार्स राजीव मोहन बंसल सेंसस लाइफ स्टाइल

प एक्सपोर्ट अवार्ड सीएल गुप्ता एक्सपोर्ट्स वर्ष 2017-18 और 2018-19

आयरन क्राफ्ट हरिराज सिंह, अनुराज एक्सपोर्ट्र्स

आर्ट मेटल वेयर रजत अग्रवाल एचआर डिजाइंस

वुडवार्स राजीव मोहन बंसल सेंसस लाइफ स्टाइल

आयरन क्राफ्ट विक्रांत मेहरोत्रा श्रीनाथ जी एक्सपोर्ट्स

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें