Move to Jagran APP

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को राहत, मुरादाबाद में अब आइटीआइ में बनेगा लाइसेंस, वाहनों का फ‍िटनेस भी होगा

Driving Training Institute at ITI मुरादाबाद में अब आइटीआइ में ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे और वाहनों के फ‍िटनेस भी क‍िए जाएंगे। ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट के लिए दो करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। ट्रेनिंग देने के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 06:14 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 06:14 AM (IST)
फिटनेस में आइटीआइ के शिक्षक भी करेंगे सहयोग।

मुरादाबाद, जेएनएन। ड्राइविंग लाइसेंस और फिटनेस के लिए अब परिवहन विभाग जाने की आवश्यकता नहीं होगी। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में मार्च से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और वाहनों के फिटनेस का काम भी शुरू हो जाएगा। मुरादाबाद में ड्राइविंग ट्रेनिंग इस्‍ंटीटयूट (डीटीआइ) तैयार हो चुका है। यहां वाहन चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

भारत सरकार की योजना है कि वाहन चलाने वालों को प्रशिक्षित किया जाए और उन्‍हें ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाए। परिवहन मंत्रालय ने देश भर के चुने मंडल मुख्यालय में ड्राइविंग ट्रेनिंग इस्‍ंटीटयूट (डीटीआइ) बनाने के लिए दो करोड़ रुपये का फंड दिया है। यहां ट्रेनिंग देने के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। लाइसेंस बनवाने वालों की टेस्ट ड्राइविंग के लिए प्लेटफार्म का निर्माण कराया गया है। मुरादाबाद में डीटीआइ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) भवन में तैयार हो चुका है। परिवहन आयुक्त ने संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) को पत्र भेजा है। जिसमें कहा कि तैयार डीटीआइ भवन का मार्च के प्रथम सप्ताह में अधिग्रहण कर लें, तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने, वाहनों का फिटनेस करने का काम शुरू कर देंं। इसके अलावा लाइसेंस बनवाने वालों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करेंं। परिवहन आयुक्त के आदेश के बाद महानगर के ट्रांसपोर्ट नगर के स्थान पर कांठ रोड स्थित आइटीआइ में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और वाहन का फिटनेस शुरू हो जाएगा। वाहनों के फिटनेस में आइटीआइ के शिक्षकों की भी राय ली जाएगी। नई व्यवस्था के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों और वाहनों का फ‍िटनेस कराने वालों को जाम में फंसने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ ही परिवहन विभाग के बाहर बैठने वाले दलालों पर भी अंकुश लग जाएगा। दरअसल आइटीआइ परिसर में दलाल दुकान नहीं खोल पाएंगे। संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आरआर सोनी ने बताया कि आइटीआइ परिसर में डीटीआइ सेंटर का भवन पूरा हो गया है। छोटी-मोटी कमी फरवरी के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। मार्च में ड्राइविंग लाइसेंस तैयार करने वाले सभी सिस्टम को डीटीआइ भवन भेज दिया जाएगा। मार्च से आइटीआइ परिसर में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने व वाहनों के फिटनेस का काम किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.