Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moradabad News: पुराना शहर हो या पॉश कॉलोनी, छह घंटे की बारिश में जलमग्न; ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित

मुरादाबाद में बारिश होने से कई मुहल्लों की दुकानों तक में पानी घुस गया। सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया था। बारिश रुकने के काफी देर बाद सड़कों पर पानी रहा। नगर निगम की ओर से नाले - नालियों की तलीझाड़ सफाई का दावा किया गया था। हर बारिश में निगम अधिकारियों के दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 25 Jul 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
वर्षा के बाद बुद्धि विहार में हुआ जलभराव l जागरण

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। झमाझम बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत तो दिलाई, लेकिन पुराना शहर से लेकर पाश कालोनियों तक सड़कें जलमग्न हो गईं। लोगों का लंबे समय तक सड़कों पर निकलना दुश्वार हो गया। वहीं, वाहन भी बमुश्किल निकल सके। जगह-जगह खोदी गई सड़क धंसने, गड्ढों व खुले मैनहोल के चलते राहगीर सड़कों पर सहमे हुए गुजरे।

बुधबाजार समेत शहर के अन्य मुहल्लों की दुकानों तक में पानी घुस गया। बारिश रुकने के काफी देर बाद सड़कों पर पानी रहा। नगर निगम की ओर से नाले-नालियों की तलीझाड़ सफाई का दावा किया गया था। हर बारिश में निगम अधिकारियों के दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। शहर के छोटे-बड़े 364 नालों की सफाई पर दो करोड़ रुपये सालाना खर्च होता है।

निगम कार्यालय में नाले-नालियों की सफाई को लेकर शिकायतें भी प्रतिदिन लोग करते हैं। शिकायतों का निस्तारण भी कागजों तक ही सीमित होकर रह जाता है। हालात यह हैं कि बारिश में जलभराव की वजह से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया।

मकबरा में नाले चोक होने से वर्षा के बाद जलभराव के बीच गुजरते क्षेत्रवासी। सौ.पाठक

शहर के रामगंगा विहार, बुद्धि विहार, लाइनपार रामतलैया, रामलीला मैदान व आसपास की सड़कें, गलशहीद का खोखरान मुहल्ला, तहसील स्कूल से दीवान बाजार रोड के बीच चौकी हसन खां मुहल्ला, अंडे वालान, बुधबाजार, हिंदू कालेज, कोर्ट रोड समेत अन्य सभी जगह जलभराव हो गया। जलभराव में लोगों का निकलना भी था। हालात यह थे कि एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया था।

सुपर बाजार में वर्षा के बाद जलभराव हुआ। सौ.पाठक

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन यार्ड में जलभराव

मंगलवार देर रात हुई झमाझम वर्षा ने नगर समस्या खड़ी कर दी। वर्षा के कारण मुरादाबाद रेलवे स्टेशन यार्ड में जलभराव हो गया। इससे ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। जलभराव के कारण बीस से अधिक ट्रेनें लेट हुईं। इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। मंडल में जलभराव की समस्या केवल मुरादाबाद स्टेशन पर हुई। मुरादाबाद स्टेशन से ट्रेनों का गुजारने से रोक दिया गया।

इसके कारण गाड़ियों को पीछे के स्टेशनों पर रोकना पड़ा। इस दौरान प्रभावित होने वाली गाड़ियों में दिल्ली-मुरादाबाद पैसेंजर, काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस, पूर्णागिरी जनशताब्दी, अवध आसाम, नौचंदी एक्सप्रेस, लोहित एक्सप्रेस, चंडीगढ़ सुपरफास्ट, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, अकालतख्त एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, सहारनपुर मुरादाबाद मेमू, कोलकाता एक्सप्रेस आदि शामिल रहीं।

मुरादाबाद यार्ड में जलभराव की समस्या का कारण यार्ड की पटरियों की बीच से गुजरने वाला नाला है। यह नाला डीआरएम कालोनी की ओर से होते हुए शहर के कई नालों के पानी को लेकर रेलवे यार्ड को पार कर लाइन पार क्षेत्र में कैल्टन नाले में मिलता है। कैल्टन लाने में सिल्ट जमा होने के कारण अधिक वर्षा की स्थिति में यार्ड में पानी बैक हो जाता है। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि मुरादाबाद यार्ड में जल भराव के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है।

किला के सामने बिखरे पत्थर-बजरी से हादसे का खतरा

बारिश में पानी की वजह से सड़क पर बिखरे पत्थरों का पता नहीं चल रहा है। इस वजह से दोपहिया वाहन चालक हादसे का शिकार हो रहे हैं। मंगलवार की रात बारिश झमाझम बारिश में सड़कों पर जलभराव हो रहा था। सड़क बनाने वाले कर्मचारियों ने भी सड़क पर बजरी फैला दी। इससे रात में बारिश के दौरान कई बाइकसवार फिसलकर गिर पड़े।

शहर की व्यवस्थाओं को ठीक किया जा रहा है। जाे कार्य स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे हैं। उसमें कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से कार्य हो रहा है। सभी पार्षदों को अपने-अपने क्षेत्र में विकास कराने के लिए 25-25 लाख रुपये खर्च करने के लिए दिए गए हैं। सभी वार्डों की समीक्षा भी की जाएगी। नगर निगम के स्तर पर नियमित सफाई के कार्य कराए जा रहे हैं। शिकायतों का भी निस्तारण कराया जा रहा है। -दिव्यांशु पटेल, नगर आयुक्त

ये भी पढ़ें - 

UP Weather Update: आगरा-कानपुर में राहत बनकर आई बारिश, 48 घंटे में बरसेंगे बादल