Move to Jagran APP

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर दो के बजाय लगेंगी चार लिफ्ट

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर अब दो के बजाय चार लिफ्ट लगाई जाएंगी।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 25 Oct 2018 01:05 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर दो के बजाय लगेंगी चार लिफ्ट

मुरादाबाद : रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर अब दो के बजाय चार लिफ्ट लगाई जाएंगी। इसके अलावा एक जनवरी से स्वाचालित सीढ़ी भी चालू कर दी जाएंगी। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल अधिकारियों के साथ बुधवार की सुबह रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने स्टेशन परिसर में चल रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली।

शौचालय के निर्माण में तेजी लाने के दिए निर्देश

उन्होंने आरपीएफ थाने की ओर फुट ओवरब्रिज (एफओबी) पर चल रहे कार्य को देखा और तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी एफओबी पर लगाई जा रहीं दो लिफ्ट का कार्य भी देखा। जीआरपी थाने की ओर एफओबी लगाई जा रही स्वचालित सीढि़यों, सेकेंड इंट्री गेट और प्लेटफार्म संख्या चार पर बन रहे शौचालय के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

दिसंबर तक चालू हो जाएगी दो लिफ्ट

डीआरएम ने बताया कि दो लिफ्ट दिसंबर तक चालू कर दी जाएंगी, जबकि शेष मार्च तक लग पाएंगी। उन्होंने प्लेटफार्म संख्या चार व पांच पर शौचालय का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यात्रियों को ट्रेनों से संबंधित सूचना देने के लिए आधुनिक बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

गजरौला-बिजनौर रेल मार्ग पर विद्युतीकरण दिसंबर तक

गजरौला-बिजनौर रेल मार्ग पर चल रहा रेल विद्युतीकरण का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। जनवरी से गढ़वाल व मसूरी एक्सप्रेस इलेक्ट्रिक इंजन से चलने लगेंगी। उत्तर रेलवे मुख्यालय से आए मुख्य विद्युत अभियंता (निर्माण) पंकज शर्मा ने मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल के साथ मंडल में चल रहे रेल विद्युतीकरण के कार्यो पर चर्चा की। डीआरएम ने मंडल में धीमी गति से चले रहे विद्युतीकरण के काम में तेजी लाने के लिए कहा। मुख्यालय की टीम ने मांग रखी कि मंडल रेल प्रशासन द्वारा इंजन उपलब्ध कराने के साथ पर्याप्त ट्रेन ब्लाक दिए जाएं तो गजरौला-बिजनौर-मुअज्जमपुर तक 95 किमी विद्युतीकरण का काम जल्द पूरा कर लेंगे।

दिसंबर तक पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का कार्य

इसी तरह से नजीबाबाद से कोटद्वार तक 24 किमी का विद्युतीकरण का काम भी दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। हरिद्वार-ऋषिकेश रेल मार्ग पर हरिद्वार-रायवाला तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। रायवाला-ऋषिकेश तक 11 किमी विद्युतीकरण का कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा। मंडल में चल रहे शेष विद्युतीकरण का कार्य अगले वित्तीय वर्ष में पूरे कर लिए जाएंगे। इन रेल मार्ग पर तीन विद्युत सब स्टेशन तैयार किए जाएंगे।

पैसेंजर ट्रेन भी इलेक्ट्रिकल इंजन से चलाया जाएगा

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि जनवरी से मसूरी एक्सप्रेस और गढ़वाल एक्सप्रेस को डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से चलने लगेंगी। गजरौला मुअज्जमपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष में मुरादाबाद-चन्दौसी-अलीगढ़-बरेली रेल मार्ग, बालामऊ उन्नाव रेल मार्ग पर विद्युतीकरण पूरा करने का लक्ष्य है। अप्रैल 2020 के बाद मंडल में डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें व मालगाड़ियां चलाई जाएंगी।

मालगाड़ी के ब्रेक जाम होने से ट्रेनों का संचालन बाधित

बुधवार सुबह छह बजे बिलपुर से लखनऊ की ओर जाने के लिए मालगाड़ी जाने लिए सिग्नल था। बिलपुर यार्ड में पहुंचकर मालगाड़ी एकाएक रुक गई और अप व डाउन व लाइन का प्वाइंट जाम कर दिया। इससे बरेली शाहजहांपुर के बीच रेल यातायात बंद हो गया और बीच रास्ते में ट्रेन खड़ी हो गई। जांच करने पर पाया कि दो बोगी का ब्रेक जाम हो गया था। तकनीकी टीम ने ब्रेक को पहिया से अलग कर सुबह 6.50 बजे मालगाड़ी को चलाया गया। सुबह सात बजे से ट्रेन संचालन शुरू हो पाया। इसके कारण हरिहर नाथ एक्सप्रेस, पूजा स्पेशल, कामाख्या एक्सप्रेस, कई मालगाड़ी बीच रास्ते में रुकी रहीं।

इसी तरह एनजेपी से नई दिल्ली जाने वाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस की एक बोगी का दोपहर 1.34 बजे ब्रेक जाम हो गया। धुंआ निकलने से यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेनों को सिंभावली स्टेशन पर रोक दिया। चालक ने ब्रेक को ठीक कर दोपहर 1.45 बजे चलाया।

पूजा स्पेशल ट्रेन के चालक को झटका लगा

सहारनपुर की ओर जाने वाली पूजा स्पेशल के चालक को बुंदकी के पास तेज झटका लगा। सूचना मिलते ही तकनीकी टीम पहुंच गयी और लाइन की अस्थायी मरम्मत कर धीमी गति से ट्रेन चलना शुरू कर दिया। जिसके कारण दून एक्सप्रेस बीच रास्ते में खड़ी रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।