Move to Jagran APP

UP News: यूपी के इस जिले में लाल निशान का दुकानदारों में खाैफ, जिलाधिकारी से मिलकर व्यापारियों ने पीड़ा बताई

Moradabad News In Hindi Update रोड चौड़ी करने के लिए नगर निगम ने दुकानों पर लाल निशान लगाए हैं। दुकानदारों का आरोप है कि नगर निगम द्वारा रास्ता चौड़ा करने के नाम पर मनमाने ढंग से लाल निशान लगा रहा है। अगर दुकानें टूटीं तो घर चलाने के लिए परेशान हो जाएंगे। रोजी और रोटी के लिए लाले पड़ जाएंगे।

By Tarun Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 28 May 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद में नगर निगम अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रहा है।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। चौधरी चरण सिंह चौक पर मझोला पावर हाउस गेट के नजदीक बनी दुकानों को चिह्नित करते हुए नगर निगम ने लाल निशान लगाए हैं। इससे दुकानदारों में चिंता बनी हुई हैं। सोमवार को दुकानदारों ने दलित अधिकार न्याय मंच के बैनर तले जिलाधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी से मिलकर अपना पक्ष रखा।

दुकानदारों का कहना है कि स्पेशल कंपोजिट प्लान के अंतर्गत चयनित 30 दुकानों का निर्माण सन् 1984 में करवाया गया था। इसका आंवटन अनुसूचित जाति के गरीब लोगों को किया गया था, ताकि वह अपनी जीविका चला सकें। कुछ दिन पहले पहले ही नगर निगम के कर्मचारियों इन दुकानों को तोड़ने के लिए लाल निशान लगा दिए हैं। दुकानदार और उनका परिवार इन्हीं दुकानों पर आश्रित हैं।

दुकानदारों का कहना है कि इन दुकानों के सामने पहले से ही दोनों तरफ 40 मीटर की सड़क है। कभी भी जाम आदि की समस्या नहीं होती है। अगर दुकान टूटती हैं तो बच्चों के पालन पोषण और रोजी रोटी का सहारा छिन जाएगा और वह सड़क पर आ जाएंगे।

ज्ञापन देने वालों में थान सिंह, जबर सिंह, संजीव कुमार, तरुण, गंभीर सिंह, मीनू रत्नाकर, जयदेव सिंह, राधेश्याम, जयपाल आदि शामिल रहे।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी में भीषण गर्मी के कहर के बीच आई अच्छी खबर, पूर्वांचल में जल्द बदलेगा मौसम, बारिश से मिलेगी राहत

जामा मस्जिद क्षेत्र में अतिक्रमण अभियान चलाया

नगर निगम की टीम ने जामा मस्जिद क्षेत्र से अतिक्रमण अभियान चलाया। लेकिन, इस क्षेत्र में वर्षों से सड़क में खड़ा अवैध द्वार नगर निगम की टीम ने नहीं तोड़ा। इसे छोड़ते हुए आगे बढ़ गई। जबकि अवैध होने के कारण अधूरा ही बना खड़ा है। नगर निगम बोर्ड की बैठक में भी इसे हटाने को लेकर आवाज उठ चुकी है। इसके अलावा नगर निगम की टीम ने जामा मस्जिद क्षेत्र में नाले व नालियों को अवरुद्ध करने वाले रैंप तोड़ दिए। टीम को देखकर दुकानदारों ने अपने टीन शेड हटाने शुरू कर दिए।

ये भी पढ़ेंः प्रेम ने तोड़ी मजहब की दीवारें; धर्म आड़े आया तो सनातन स्वीकार कर शिफा ने संध्या बनकर अनमोल संग लिए सात फेरे

रेहड़ी पटरी वालों को चेतावनी दी गई। कई ठेले जब्त कर लिए गए। बरबालान क्षेत्र में भी अतिक्रमण हटाया गया। अतिक्रमण हटाने दौरान नोकझोंक भी हुई। लेकिन, प्रवर्तन दल की टीम ने लोगों को तितर बितर कर दिया।

अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार के निर्देशन में जामा मस्जिद क्षेत्र, बरबलान से कटघर , हम सफर शादी हाल, प्रवर्तन दल प्रभारी एसके शाही, उप नगर आयुक्त राज किशोर, राकेश कुमार, राजस्व विभाग व निर्माण विभाग की टीम मौजूद रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।