Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाएगा विपरीत नौकासन योग आसन, ये है करने का तरीका

Opposite Naukasana Yoga postures जीवनशैली में बदलाव की वजह से लोगों को कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना कर ना पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है क‍ि खुद के ल‍िए भी थोड़ा वक्‍त न‍िकाला जाए।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Wed, 10 Feb 2021 09:52 AM (IST)
Hero Image
फेफड़ों के सेहत सुधारने के ल‍िए प्रतिदिन विपरीत नौकासन योग आसन करना जरूरी है।

मुरादाबाद, जेएनएन। आराम तलब जिंदगी की वजह से फेफड़ों की कार्यक्षमता कमजोर पड़ रही है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रत‍ि सचेत रहने की आवश्‍यकता है। लापरवाही से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

फेफड़ों के सेहत सुधारने के ल‍िए प्रतिदिन विपरीत नौकासन योग आसन करना जरूरी है। प्रतिदिन यह आसन करेंगे तो आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता में इजाफा होगा। पेट पर जमीं अतिरिक्त चर्बी कम होगी। पाचन क्रिया में सुधार होगा। इसके साथ ही कब्ज भी दूर होगा। पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनेंगी। सिरदर्द, तेज बुखार, घुटनों का दर्द होने पर इस आसन को न करें। योग प्रशिक्षक डॉ. महजबीं परवीन ने बताया कि जमीन पर चटाई बिछाने के बाद सीधे पेट के बल लेट जाएं। अब दोनों पैरों को मिला लें। अब सिर जमीन पर रखें और हाथ सामने की तरफ फैला लें। सांस लेते हुए दोनों हाथ सिर छाती और पैर जमीन की ओर उठाएं। पैरों और हाथों को सीधा रखें। सांस को सामान्य बना लें। इसी अवस्था में कुछ देर रुकें। अब सांस छोड़ते हुए शरीर को नीचे लाएं। इस अभ्यास को आठ से 10 बार दोहराएं। 30 से 60 सेकंड तक होल्ड करें। इस आसन को सुबह खाली पेट ही करें। इसके अलावा गुनगुने पानी का सेवन करें। इसके अलावा कई अन्‍य भी कई योग आसन हैं ज‍िन्‍हें अपनी द‍िनचर्चा में शाम‍िल करके खुद को चुस्‍त और दुरुस्‍त रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें 

नवाब खानदान की 15 हेक्टेयर जमीन भू अभिलेखों में दर्ज कराने के आदेश, तहसीलदार जल्‍द न‍िपटाएंगे मामला

बीच सड़क पर भ‍िड़े नगर पंचायत चेयरमैन और पूर्व चेयरमैन के समर्थक, चले लाठी और डंडे, तीन घायल

Moradabad Today Horoscope : जान‍िए आज का राश‍िफल, इन राश‍ि के लोगों पर आ सकती है बड़ी मुसीबत 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें