Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Container Depot Plan : हरिद्वार में बन सकता है मुरादाबाद रेल मंडल का मेगा कंटेनर डिपो

Railway Container Depot Plan बैठक में एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने पीपीपी मा़डल पर सिडकुल के अंदर कंटेनर डिपो बनाने का प्रस्ताव रखा। रेलवे को यहां तक के लिए रेल लाइन बिछानी होगी। दोनों के बीच वार्ता सार्थक हुई है।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Wed, 06 Oct 2021 12:50 PM (IST)
Hero Image
सिडकुल प्रशासन व रेलवे अधिकारियों के बीच हुई वार्ता।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway Container Depot Plan : मुरादाबाद रेल मंडल का मेगा कंटेनर डिपो हरिद्वार में बनाने पर मंथन चल रहा है। जहां से प्रत्येक माह दो हजार से अधिक कंटनेर की ढुलाई करने की व्यवस्था की जाएगी। सिडकुल के उद्योगपति पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर कंटेनर डिपो बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है।

मुरादाबाद रेल मंडल देहरादून, सहारनपुर, लखनऊ, उन्नाव, लखनऊ तक जुड़ा हुआ है। इसके बीच कई औद्योगिक नगरी हैं। व्यापारियों, निर्यातकों को देश-विदेश माल भेजने के लिए मुरादाबाद में कंटनेर डिपो हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार में उत्तराखंड राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (सिडकुल) है। यहां शायद ही कोई ऐसा उद्योग होगा, जिसकी इकाई यहां न हो। यहां रेल मार्ग होने के बादजूद कारोबारियों को माल भेजने की सुविधा नहीं है। व्यापारियों को अधिक भाड़ा चुकाकर और अधिक समय लगाकर माल देश के विभिन्न स्थानों व विदेश भेजना पड़ता है। रेलवे की बिजनेस डवलपमेंट यूनिट की टीम लगातार यहां के कारोबारियों से संपर्क बनाए हुए हैं। हरिद्वार क्षेत्र में कंटेनर डिपो बनाने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक अजय नंदन समेत अन्य अधिकारी सिडकुल मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। इसमें बताया गया कि सिडकुल से प्रत्येक माह दो हजार कंटेनर से माल की ढुलाई की जा सकती है। इसके लिए रेलवे की जमीन पर लक्सर या पथरी के पास कंटनेर डिपो बनाने का प्रस्ताव रखा गया। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने पीपीपी मॉडल पर सिडकुल के अंदर कंटेनर डिपो बनाने का प्रस्ताव रखा। रेलवे को यहां तक के लिए रेल लाइन बिछानी होगी। दोनों के बीच वार्ता सार्थक हुई है। माना जा रहा है कि शीघ्र हरिद्वार में कंटेनर डिपो खुल जाएगा। बैठक में सीनियर डीसीएम फ्रेट मोनू लूथरा, सीनियर डीसीएम कोचिंग सुधीर सिंह के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर