Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: हरिद्वार से बिहार तक चलाई जाएंगी तीन स्पेशल ट्रेन, छठ पूजा पर यात्रियों को होगी आसानी

देहरादून हरिद्वार व उसके आसपास क्षेत्रों में काफी संख्या में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग रहते हैं। दोनों स्थान से बिहार के लिए कुंभ एक्सप्रेस राप्ती गंगा एक्सप्रेस व दून एक्सप्रेस चलती है। इन ट्रेनों में 13 से 17 नवंबर तक वेटिंग का टिकट मिलना बंद हो गया है जिससे छठ पूजा में जाने वाले यात्री काफी परेशान हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 09 Nov 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
Railway News: हरिद्वार से बिहार तक चलाई जाएंगी तीन स्पेशल ट्रेनें, छठ पूजा पर यात्रियों को होगी आसानी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। देहरादून, हरिद्वार क्षेत्र के रहने वाले दस हजार लोगों को छठ पूजा में जाने के लिए टिकट नहीं मिल पाई है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर तीन छठ पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की मुरादाबाद मंडल ने तैयारी शुरु कर दी है और मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। 

देहरादून, हरिद्वार व उसके आसपास क्षेत्रों में काफी संख्या में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग रहते हैं। दोनों स्थान से बिहार के लिए कुंभ एक्सप्रेस, राप्ती गंगा एक्सप्रेस व दून एक्सप्रेस चलती है। इन ट्रेनों में 13 से 17 नवंबर तक वेटिंग का टिकट मिलना बंद हो गया है, जिससे छठ पूजा में जाने वाले यात्री काफी परेशान हैं। 

ट्रेन में नहीं मिल रही जगह 

इन क्षेत्रों के लोगों ने रेल मंत्रालय व रेलवे बोर्ड से पत्र भेजा है। इसमें कहा है कि दस हजार से अधिक लोगों को छठ पूजा में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने के लिए ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में देहरादून, हरिद्वार व सहारनपुर से तीन छठ पूजा स्पेशल चलाने की मांग की है। 

रेलवे बोर्ड ने इन यात्रियों को छठ पूजा में जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का आदेश दिया है। उत्तर रेलवे मुख्यालय ने तीन छठ पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल को पत्र भेजा है।

मुख्यालय को भेजा गया प्रस्ताव

मंडल रेल प्रशासन को कहा है कि पटना, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए मार्ग व समय तय करें। मंडल मुख्यालय ने इन स्थानों के लिए ट्रेन संचालन के मार्ग व रास्ता निर्धारित कर दिया है और मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। 

मुख्यालय से कोच मिलने पर हरिद्वार व सहारनपुर से तीन स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि देहरादून-हरिद्वार से छठ पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने से संबंधित प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्यालय से स्वीकृत व कोच मिलने पर ही ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: श्रमजीवी एक्सप्रेस की एसी बोगी में रौब के साथ बैठे दो युवक, TTE ने पूछा- सांसद कौन है? तो उड़ गई हवाइयां, फिर…

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने मांगा SP से जवाब, SHO बोले- अभी नोटिस नहीं पढ़ा; बाप ने लिखाई थी बेटे की हत्या की रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें