Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Station का टीसी रूम अब होगा हाईटेक, यात्रियों को तत्काल मिलेगी खाली बर्थ की जानकारी

Railway News रेल प्रशासन सभी प्रमुख स्टेशनों के टिकट परीक्षक ड्यूटी रूम को हाइटेक करने जा रहा है। इसके बाद बिना ड्यूटी किए ट्रेन टिकट निरीक्षक (टीटीई) उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाएंगे। यहां से यात्रियों को खाली बर्थ वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

By Pradeep K ChaurasiaEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Thu, 06 Oct 2022 09:48 AM (IST)
Hero Image
Railway News : टीटीई बिना ड्यूटी किए नहीं दर्ज करा पाएंगे उपस्थिति

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Railway News : रेल प्रशासन सभी प्रमुख स्टेशनों के टिकट परीक्षक ड्यूटी रूम को हाइटेक करने जा रहा है। इसके बाद बिना ड्यूटी किए ट्रेन टिकट निरीक्षक (टीटीई) उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाएंगे। यहां से यात्रियों को खाली बर्थ, वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की जानकारी भी उपलब्ध होगी। यात्रियों को रेलवे संबंधित अन्य सुविधा का भी लाभ मिल पाएगा।

टीसी रूम से मिलने वाली सुविधाएं

  • कौन सा टीटीई किस प्लेटफार्म या ट्रेन पर ड्यूटी करेगा इसकी जानकारी मिलती है।
  • यात्रियों को अपने वेटिंग टिकट की स्थिति के बारे में पता चलता है।
  • टीटीई को आरक्षण और वेटिंग चार्ट मिलता है।
  • यात्री विश्रामालय की भी करा सकते हैं बुकिंग।

क्या है मैनुअल व्यवस्था

वर्तमान में टीसी व टीटीई मैनुअल तरीके से उपस्थित दर्ज कराते हैं। यहां से टीटीई को किस ट्रेन में ड्यूटी पर जाना है, टीसी को प्लेटफार्म पर कहां ड्यूटी करनी है आदि की जानकारी मिलती है। वेटिंग टिकट वालों की स्थिति की जानकारी के लिए आरक्षण चार्ट का प्रिंट उपलब्ध कराया जाता है।

उपस्थिति लगाकर गायब हो जाते हैं टीटीई

टीसी रूम से यात्री विश्रामालय की बुकिंग कर सकते हैं। किस ट्रेन में किस टीटीई की ड्यूटी है, यात्रियों को भी इसकी जानकारी मिल मिल जाएगी। मैनुअल सिस्टम होने से यात्रियों को जानकारी करने में काफी समय लग जाता है। कुछ टीटीई उपस्थिति दर्ज कराकर ड्यूटी से गायब हो जाते हैं।

टीसी रूम का सिस्टम सर्वर से जुड़ेगा

मुरादाबाद समेत मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर टीसी रूम से मैनुअल सिस्टम हटाकर कंप्यूटर सिस्टम लगाने जा रहा है। यहां लगे कंप्यूटर रेलवे के सर्वर से जुड़ा होगा। इसके बाद आरक्षण चार्ट का मैनुअल सिस्टम आना बंद हो जाएगा। यात्री पीएनआर की जानकारी देकर वेटिंग टिकट की स्थिति की जानकारी कर पाएंगे।

यात्री को बर्थ भी आवंटित की जा सकेगी

इसी तरह से किस ट्रेन में बर्थ खाली है, उसकी भी जानकारी मिल जाएगी और यात्री की मांग पर बर्थ भी आवंटित की जा सकेंगी। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि शीघ्र ही सभी टीसी रूम को पूरी तरह के कंप्यूटराइज किया जाएगा। इससे यात्रियों के सुविधा में विस्तार होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें