Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भीषण गर्मी ने बढ़ाई एसी-कूलर की डिमांड, देखें बाजार में किस रेट पर मिल रहे कूलर और एसी

Moradabad Latest News अप्रैल में ही मई-जून का अहसास करा दिया है। इसको लेकर बाजार में एसी और कूलर की बिक्री बढ़ गई है। लोग गर्मी से निजात के लिए एसी लगवा रहे हैं। हालात यह हैं कि पिछली गर्मियों ने जिन्होंने सिर्फ पंखे से काम चलाया था।

By Samanvay PandeyEdited By: Updated: Sun, 01 May 2022 05:10 PM (IST)
Hero Image
Moradabad News : कम बिजली खर्च वाले उपकरणों की अधिक डिमांड

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Latest Hindi News :  भीषण गर्मी ने इस बार अप्रैल में ही मई-जून का अहसास करा दिया है। इसको लेकर बाजार में एसी और कूलर की बिक्री भी बढ़ गई है। लोग गर्मी से निजात पाने के लिए एसी लगवा रहे हैं। हालात यह हैं कि पिछली गर्मियों में जिन्होंने पंखे से काम चलाया था। इस बार ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। अभी मई और जून की गर्मी को सोचकर लोग पहले से ही गर्मी से निपटने का प्रयास कर रहे हैं। गर्मी में इंवर्टर से चलने वाले उपकरणों को प्राथमिकता दी जा रही है। जिससे बिजली गुल होने पर भी घर में गर्मी से बचा जा सके। गर्मी को देखते हुए बाजार में एसी और कूलर की बिक्री बढ़ी है। लेकिन, दाम भी पहले से डेढ़ से दो हजार रुपये अधिक लिए जा रहे हैं। दुकानदारों का तर्क है कि कंपनी से ही महंगा सामान मिल रहा है। इस वजह से हम लोग भी उसी के हिसाब से बेच रहे हैं। अपना मुनाफा कम कर दिया है। यही नहीं, एसी लेने पर उसके इंस्टालेशन के चार्ज अलग से लिए जा रहे हैं।

उपकरण, 2020, 2021, 2020,

एसी स्पिलिट, 25,400, 26,000, 27, 500,

एसी विंडो, 23, 500, 24,000, 25, 500,

कूलर, 4800, 5,500, 6,600

नोट :: एसी में इंस्टालेशन चार्ज अलग से ले रहे हैं। कूलर के रेट लोहे वाले हैं।

प्लास्टिक के छोटे कूलर की भी डिमांडः गर्मी की तपिश बढ़ने के साथ ही घनी आबादी वाले घरों में छोटे कूलर की अधिक डिमांड है। कच्चा बाग नीम की प्याऊ की रहने वाली नसीम अख्तर बुध बाजार स्थित कूलर की दुकान पर थीं। लोहे के बड़े कूलर देखने के बाद उन्होंंने प्लास्टिक में छोटे कूलर पसंद आए। उन्हाेंने 3600 रुपये का डिजाइनदार कूलर खरीदा। उनका कहना था कि कूलर भी हम तब चलाएंगे जब ज्यादा जरूरी होगा। बिजली का बिल भी काफी बढ़कर आ रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर