Move to Jagran APP

Tomato Price Hike: मुरादाबाद में टमाटर का भाव पहुंचा 200, लौकी-तोरई के भी बढ़े दाम; जनता की जेब पर पड़ रहा भार

Tomato Price Hike इन दिनों टमाटर आम जनता के किचन से तो गायब ही हो गया है। लगातार बढ़ रहे दाम से लोग इसे खरीदने से कतरा रहे हैं। पहले 100 फिर 150 और 200 रुपये प्रति किलोग्राम टमाटर के दाम हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Fri, 14 Jul 2023 09:54 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2023 09:54 AM (IST)
मुरादाबाद में टमाटर का भाव पहुंचा 200, लौकी-तोरई के भी बढ़े दाम

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। एक दिन पहले केंद्र सरकार ने टमाटर सस्ता करने की घोषणा की। लेकिन, यह तो उल्टा हो गया। गुरुवार को अब तक की तेजी के साथ टमाटर के दाम फुटकर 200 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गए। वहीं लौकी, तोरई, अरबी, मिर्च की खेती को भी पिछले 15 दिनों से हो रही लगातार वर्षा से भारी नुकसान हुआ है। जिससे सब्जियों के तीन से चार गुणा दाम बढ़ गए हैं। पहले प्रतिदिन एक बीघा में दो क्विंटल तक लौकी-तोरई की पैदावार होती थी। अब इतनी ही भूमि पर 50 किग्रा तक निकल रही है।

बाजार की बात करें तो लोगों ने अब भाव पूछते ही टमाटर खरीदना बहुत कम दिया है। पहले की तुलना में टमाटर की बिक्री एक चौथाई रह गई है। ग्राहक 50 रुपये में 250 ग्राम टमाटर खरीदने के स्थान पर 50 रुपये की ऐसी सब्जी खरीद रहे हैं, जो बिना टमाटर के बनाई जा सकती है। जागरण टीम ने गुरुवार को हरथला, बंगला गांव और सब्जी मंडी गंज बाजार में सब्जियों के दामों की पड़ताल की।

गुरुवार को मंडी से टमाटर की 25 किग्रा की क्रेट 4,000 रुपये में मिली। जबकि, एक महीने पहले स्थानीय टमाटर किसानों से दो रुपये किग्रा लेकर मंडी में आठ से दस रुपये किग्रा तक बिका था। स्थानीय टमाटर की दुर्गति झेलने वाले किसान बाहर से आ रहे टमाटर के भाव से खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। टमाटर का भाव 200 प्रति किग्रा तक पहुंच गया है।

महंगाई के पीछे बारिश बनी कारण

लगातार हो रही बारिश के कारण सब्जियों के दामों में भारी उछाल आ गया। इससे रसोई का बजट बिगड़ गया है। टमाटर के साथ ही अन्य सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है। क्षेत्र में ढेला नदी के किनारे बोई गई सब्जियां बह जाने से किसानों को नुकसान हुआ है। लगातार बारिश होने से खेतों में पानी भर गया है जिससे सब्जी नष्ट होने के कगार पर है। सब्जी मंडी में भी सब्जियां कम आने से भाव में तेजी देखी गई।

सभी सब्जियों के दाम में आया उछाल

सब्जी विक्रेता अजय सैनी ने बताया कि टमाटर के साथ ही अन्य सब्जी के दामों में उछाल आ गया है। जिससे दुकानदारी पर काफी असर पड़ा है। सब्जी विक्रेता इबरान ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण सब्जी मंडी में सब्जियां कम आ रही है। जिस कारण दामों में बढ़ोतरी हो रही है। जब सब्जियां ज्यादा होती थी तो काशीपुर मंडी और मुरादाबाद मंडी में भी क्षेत्र के किसान सब्जियां बेचने जाते थे। गुरुवार को नगर की मंडी में भी सब्जी कम आई है।

अधिकारियों की मौजूदगी में हुई कार्यशाला

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन मुरादाबाद की ओर से शाखा प्रबंधकों के सूक्ष्म वित्तीय समावेशन एवं उन्मुखीकरण को लेकर गुरुवार को कार्यशाला हुई। डीएम की ओर से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों के खाता खोलने एवं बैंक से लिंकेज करते हुए ऋण वितरण कराने व अन्य बिंदुओ की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं को अधिक से अधिक सहयोग कर उनके परिवार के उत्थान के लिए शाखा प्रबंधक विचार करें व रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराएं। एनआइआरडी हैदराबाद से आए नेशनल रिसोर्स पर्सन ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के संपूर्ण ढांचा व समूहों का ऋण वितरण करने के संबंध में जानकारी दी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.