Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News : जुलाई 2023 तक दिल्ली-लखनऊ रेल रूट पर बढ़ जाएगी ट्रेन की स्पीड, इरकॉन कर रहा ट्रैक दुरुस्त

Indian Railway News देश भर में रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए लगातार पुरानी रेल लाइन व स्लीपर बदलकर तेज गति से ट्रेनों को चलाने के लिए नई रेल लाइन व स्लीपर डालने का काम कर रहा है।

By Pradeep K ChaurasiaEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Fri, 07 Oct 2022 09:32 AM (IST)
Hero Image
Indian Railway News : सहारनपुर-मुरादाबाद-लखनऊ रेल मार्ग पर जुलाई 2023 से बढ़ाया जाना प्रस्तावित

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Indian Railway News : देश भर में रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए लगातार पुरानी रेल लाइन व स्लीपर बदलकर तेज गति से ट्रेनों को चलाने के लिए नई रेल लाइन व स्लीपर डालने का काम कर रहा है। रेलवे की योजना है कि नई रेललाइन बिछाने के बजाय वर्तमान रेललाइन पर ट्रेनों की गति बढ़ाकर मालगाड़ी व ट्रेनों की संख्या बढ़ायी जाए। इससे यात्री भी कम समय में गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन की स्पीड 130 किमी प्रतिघंटा करने का प्रस्ताव

इस योजना के तहत रेलवे ने रेल ट्रैक की बाधा दूर करने का जिम्मा रेलवे ने इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन आर्गनाइजेशन (इरकॉन) को सौंपा है। इससे कम समय में बाधा को दूर कर तेज गति से ट्रेनों का संचालन किया जा सकेगा। इरकॉन के सहयोग से सहारनपुर-मुरादाबाद-दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर एक जुलाई 2023 से ट्रेनों की गति सौ से बढ़ाकर 130 किमी प्रतिघंटा किया जाना प्रस्तावित है।

बालामऊ स्टेशन का मैनुअल सिस्टम बाधा

मुरादाबाद मंडल के सहारनपुर-मुरादाबाद-दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर रेल लाइन व स्लीपर बदलने का काम पूरा हो चुका है। इस मार्ग पर 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों को चलाने को तैयार, लेकिन बीच रास्ते के बालामऊ स्टेशन पर अभी ट्रेनों का मैनुअल सिस्टम से संचालित किया जाता है। यहां से ट्रेनें 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनें गुजरती हैं।

जून 2023 तक बालामऊ स्टेशन को करना है अपडेट

यही हाल बालामऊ-उन्नाव रेल मार्ग का भी है। उत्तर रेलवे मुख्यालय बालामऊ और बालामऊ उन्नाव रेल मार्ग के स्टेशनों का सुधार के लिए इरकॉन को काम सौंप है, इसके लिए पांच करोड़ रुपये बजट भी आवंटित किया है। बालामऊ स्टेशन का जून 2023 तक सुधार का लक्ष्य दिया है।

एक जुलाई से बना जाने वाले टाइम टेबल में 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनों के संचालन का समय निर्धारित किया जा सके। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि बालामऊ स्टेशन का सुधार का काम इरकोन को सौंप गया है, जो जून 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें