Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, लूप लाइन अब नहीं बनेगी बाधक Moradabad News

रविवार से ट्रेन यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी रेलवे ने ट्रेनों के बाधा रहित संचालन के लिए बनाई है ठोस रणनीति ।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Sat, 27 Jul 2019 05:10 PM (IST)
Hero Image
सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, लूप लाइन अब नहीं बनेगी बाधक Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। अक्सर ट्रेनों की लेटलतीफी यात्रियों का मूड ऑफ कर देती है। कई बार तो ट्रेनें कई घंटे तक स्टेशनों के आउटर या बीच रास्ते में रुक जाती है। इन जगहों पर यात्रियों को पानी तक नहीं मिल पाता है। दरअसल ट्रेनों के लेट होने की कई वजहें होती हैं। इनमें मरम्मत कार्य, हादसा या लूप लाइनों का कमजोर होना प्रमुख हैं। रेलवे ने इन्हीं कमियों को दूरकर ट्रेनों को बाधा रहित सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की योजना बनाई है। इससे ट्रेनें समय से अपनी मंजिल तय करेंगी और यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। 

कौढ़ा स्टेशन पर किया जाना है इंटरलाकिंग का काम 

रविवार से तीन दिन तक लखनऊ से मुरादाबाद आने वाले यात्रियों की परेशानी बढऩे वाली है। क्योंकि हरदोई के नजदीक कौढ़ा स्टेशन पर इंटरलाकिंग का काम किया जाना है। इस दौरान दो पैसेंजर ट्रेनें निरस्त रहेंगी और सियालदाह समेत तीन ट्रेनों को बीच रास्ते में रोककर चलाया जाएगा।

रेलवे प्रशासन इन दिनों गति पर विशेष ध्यान दे रहा है। कुछ स्टेशन ऐसे हैं, जहां लूप लाइन कमजोर या पुरानी है। वहां से ट्रेनों को 15 किमी प्रति घंटे प्रति की रफ्तार से चलाया जाता है, जिससे ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है। रेल प्रशासन ने ऐसे स्टेशनों से ट्रेनों को सौ किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। 

लूप लाइन को बदलने के लिए 30 जुलाई तक चलेगा कार्य

मुरादाबाद रेल मंडल के लखनऊ रोजा रेल खंड के बीच कौढ़ा स्टेशन है, यहां काफी पुरानी लूप लाइन है। लूप लाइन को बदलने के लिए 28 जुलाई (रविवार) से 30 जुलाई तक इंटरलाकिंग का काम किया जाएगा। लखनऊ से मुरादाबाद की ओर आने वाली ट्रेनों को धीमी गति से चलाया जाएगा। इंटरलाकिंग के काम के कारण प्रयाग बरेली पैसेंजर व लखनऊ-सहारनपुर पैसेंजर को 29 जुलाई से 30 जुलाई तक निरस्त कर दिया है। 

यात्रियों को विशेष परेशानी न हो, इसको भी ध्यान में रखा गया है। 28 जुलाई को सुबह 10:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक लखनऊ से मुरादाबाद की ओर आने वाली ट्रेनें बंद रहेंगी। जम्मूतवी जाने वाली सियालदाह एक्सप्रेस को बीच रास्ते में घंटों रोके रखा जाएगा। 29 जुलाई को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान मेरठ जाने वाली राज्यरानी को बीच रास्ते में रोका जाएगा। 30 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक रेल मार्ग बंद रहेगा। लखनऊ जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस एक घंटे बीच रास्ते में रुकी रही। देरी से चलने वाली ट्रेनों को काम खत्म होने तक बीच रास्ते में रोके रखा जाएगा। इंटरलाकिंग के दौरान कौढ़ा स्टेशन से धीमी गति से ट्रेनों को चलाया जाएगा। एडीआरएम अश्वनी कुमार ने इंटरलाकिंग का काम शुरू करने की पुष्टि की है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें