Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुरादाबाद में अनूठा प्रयोग, आज से उठाइए अनोखे खेल का लुत्‍फ, कंप्यूटर करेगा बल्लेबाजी, कैमरे सजाएंगे फील्डिंग

आज से लोग अनूठे क्रिकेट का आनंद उठा सकेंगे। इस क्र‍िकेट में कंप्‍यूटर बल्‍लेबाजी करने के साथ फील्डिंग भी करेंगे। इस टूर्नामेंट की शुरुआत आज से हो रही है। यह खेल आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होगा। खिलाड़ियों के लिए 10 कंप्यूटर और 50 आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस वाले कैमरे लगाए गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Wed, 10 Feb 2021 02:58 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद के छात्र अंकित शर्मा, इन्‍होंने ही क‍िया है नया प्रयोग। जागरण

मुरादाबाद, जेएनएन। Unique Cricket Competition in Moradabad। युवा इंजीनियर एक अनूठे क्रिकेट का शुभारंभ करने जा रहे हैं। मुरादाबाद के छात्र अंकित शर्मा ने लाखों की नौकरी छोड़कर दो वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद ऑटोमेटिक गली क्रिकेट का फारमेट तैयार किया है। आनलाइन खेले जाने वाले इस क्रिकेट को पहली बार खेला जाएगा। यह क्रिकेट टूर्नामेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी पर आधारित होगा।

इस वक्त विश्व के लगभग हर देश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी पर काम कर रहे हैं। इस क्रिकेट में बॉलिंग करने वाले से लेकर बैटिंग करने वाले तक की एक्टिविटी को ऑटोमेशन से जोड़ा गया है। रामगंगा विहार में एक ग्राउंड में एक एरीना तैयार किया गया है जिसमें 10 कंप्यूटर और 50 से ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित डिजिटल कैमरे लगे हुए हैं। जो क‍ि बॉलिंग, बैटिंग और क्षेत्र रक्षण को कवर करेंगे एवं ऑटोमेटिक स्कोर बोर्ड चलता रहेगा।

ऐसे खेला जाएगा मैच

इस टूर्नामेंट के मैच में खेलने वाली टीम में अधिकतम दो व न्यूनतम एक खिलाड़ी खेल सकता है। एक डिजिटल कैमरा बॉल को सेंस करेगा। इसी प्रकार से चौके, छक्के और रन सभी सेंस किए जाएंगे। यह खिलाड़ी के रन आउट होने के तरीके को सेंस करेगा। सेंसर के आधार पर पूरा मैच खेला जाएगा। इसी आधार पर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाएगा और साथ ही साथ हर बॉल पर शॉट के हिसाब से ऑटोमेटिक कमेंट्री भी चलती रहेगी। स्टेडियम के शोर जैसी गूंज से एरीना गूंज उठेगा। हर वर्ग के लोग अपने बचपन को याद कर पाएंगे और स्टेडियम का अहसास होगा।

यह भी पढ़ें 

Moradabad Today Horoscope : जान‍िए आज का राश‍िफल, इन राश‍ि के लोगों पर आ सकती है बड़ी मुसीबत

Indian Railways : ओवरब्रिज और अंडरपास के लिए रेलवे ने खोला खजाना, यात्री सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाएगा विपरीत नौकासन योग आसन, ये है करने का तरीका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें