Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी विधानसभा उपचुनाव से पहले मुरादाबाद में विकास की रफ्तार तेज, पांच सड़कों के निर्माण की मंजूरी

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव से पहले कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में विकास की बयार बहने वाली है। शासन ने कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र की पांच सड़कों के चौड़ीकरण और निर्माण को मंजूरी दे दी है। इन सड़कों के निर्माण पर करीब 101.04 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए शासन ने 19.84 करोड़ रुपये की धनराशि भी जारी कर दी है। इन सड़कों के बनने से आवागमन सुगम होगा।

By Dushyant Kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 27 Aug 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद में पांच सड़कों के निर्माण व चौड़ीकरण को मिली (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। विधानसभा उपचुनाव से पहले कुंदकरी विधानसभा क्षेत्र की पांच सड़कों के चौड़ीकरण व निर्माण की मंजूरी शासन से मिल गई है। इनका निर्माण करीब 101.04 करोड़ रुपये की लागत से होगा। इसके लिए शासन ने 19.84 करोड़ रुपये की धनराशि भी जारी कर दी है। इन सड़कों के निर्माण से आवागमन सुगम होगा।

मार्ग चौड़ीकरण के लिए भेजा गया था एस्टीमेट

लोक निर्माण विभाग ने कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के जिला स्तरीय मछरिया-लालीटीकर- रौंडा झौंडा चौराहे से मनकरा-मूंढापांडे संपर्क मार्ग, कुंदरकी-डींगरपुर-पाकबड़ा मार्ग, दलपतपुर से समदा समदी मार्ग पर ड्राइपोर्ट तक के मार्ग के चौड़ीकरण व निर्माण का एस्टीमेट बनाकर मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया था।

अनु सचिव शासन लखनऊ ने प्रमुख सचिव विकास एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग को पत्र भेजकर मार्गों के निर्माण की मंजूर होने की बात कही है।

चौड़ाई बढ़कर होगी सात मीटर

बताया कि मछरिया-लालीटीकर- रौंडा झौंडा चौराहे से मनकरा- मूंढापांडे संपर्क मार्ग की लंबाई करीब 33.58 किलोमीटर है। इसके निर्माण चौड़ीकरण के लिए 77.24 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। इस पूरे मार्ग की चौड़ाई बढ़कर सात मीटर होगी।

इसके अलावा कुंदरकी-डींगरपुर-पाकबड़ा मार्ग की कुल लंबाई 21.5 किलोमीटर के करीब है। इसमें केवल 8.5 किलोमीटर सड़क बनी स्वीकृत हुई है। दलपतपुर से समदा समदी मार्ग पर ड्राइपोर्ट तक 1.725 किलोमीटर मार्ग के चौडीकरण व निर्माण की स्वीकृति मिली है।

निर्माण में करीब 101.04 करोड़ रुपये की लागत मंजूर 

मुरादाबाद संभल संपर्क मार्ग से सब्जीपुर तक 1.34 किलोमीटर, मिलक मनकरा जगरमपुरा पीडब्ल्यूडी रोड भीतखेडा चौराहे से मुडिया मलूकपुर 1.11 किलोमीटर मार्ग के निर्माण की स्वीकृति मिली है। पांचों मार्गों के निर्माण में करीब 101.04 करोड़ रुपये की लागत मंजूर हुई है। शासन ने इसके लिए 19.84 करोड़ रुपये की धनराशि भी जारी कर दी है।

कुंदरकी-डींगरपुर-पाकबड़ा पिछले पांच सालों से है खराब

कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र का कुंदकरी-डींगरपुर-रतनपुर कला-पाकबड़ा मार्ग पिछले करीब पांच साल से खराब है। कई स्थानों से सड़क तक गायब हो गई है। गड्ढे ही गड्ढे रह गए हैं। इस मार्ग पर आवागमन मुश्किल हो गया है। आए दिन हादसे होते हैं। अभी भी शासन से एक तिहाई हिस्सा ही स्वीकृत हुआ है। इससे लोगों कुछ राहत मिलेगी।

शासन से पांच मार्गों के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। साथ ही धनराशि भी जारी हो गई है। जल्द ही इनका निर्माण कराया जाएगा। इससे आमजन को राहत मिलेगी।

-सुनील सागर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग मुरादाबाद

यह भी पढ़ें- Moradabad News : सर्राफा दुकान से अंगूठी लेकर भागने वाले आरोपित गिरफ्तार, जेल भेजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर