Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे यूपी के बस अड्डे, बेड़े में शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें; ये है तैयारी

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम एयरपोर्ट की तर्ज पर माडल स्टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी माडल) के आधार पर बस अड्डा बनाने के लिए शासन ने प्रस्ताव मांगा है। इसको लेकर क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। मुरादाबाद रीजन के डिपो का निरीक्षण करने पहुंचे परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने यह जानकारी दी।

By Shubham Sharma Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 06 Jun 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे यूपी के बस अड्डे, बेड़े में शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें; ये है तैयारी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम एयरपोर्ट की तर्ज पर माडल स्टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी माडल) के आधार पर बस अड्डा बनाने के लिए शासन ने प्रस्ताव मांगा है। इसको लेकर क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। मुरादाबाद रीजन के डिपो का निरीक्षण करने पहुंचे परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने यह जानकारी दी।

निगम की ओर से बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों को भी शामिल किया जाएगा। जो अन्य जिलों में भी संचालित होंगी। हालांकि, जिले में वर्तमान में स्मार्ट सिटी की ओर से उपलब्ध इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है। मंगलवार देर रात मासूम अली सरवर मुरादाबाद पहुंचे। उन्होंने पीतलनगरी डिपो और मुरादाबाद डिपो का निरीक्षण किया। डिपो में एक ही वाटर कूलर होने पर उनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

बुधवार को नजीबाबाद, धामपुर, अमरोहा, बिजनौर, चांदपुर डिपो का निरीक्षण किया। सभी डिपो में कई बसों का संचालन न होने पर अधिकारियों से कारण पूछा, जिस पर अधिकारियों ने यात्रियों की संख्या कम होने की बात कही। कई बसों में फर्स्ट ऐड बाक्स न मिलने पर नाराजगी जताई। क्षेत्रीय प्रबंधक को बस स्टैंड को हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित करने के उद्देश्य से प्रस्ताव तैयार भेजने के लिए कहा।

यात्रियों को स्टेशन पर मिलेंगी यह सुविधाएं

यात्रियों को स्टेशन पर ही खानपान, खरीदारी के अलावा होटल की भी सुविधाएं देने की तैयारी है। ताकि, रात में दूसरे जिले से पहुंचने पर यात्रियों को ठहरने के लिए भटकना न पड़े। क्षेत्रीय प्रबंधक ममता सिंह ने बताया कि माडल स्टेशन बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा है। बसों और स्टेशनों की साफ-सफाई और बेहतर यात्री सुविधाओं पर जोर है।

क्षेत्रीय कार्यशाला में मिली अव्यवस्थाएं

मुरादाबाद डिपो की क्षेत्रीय कार्यशाला में निरीक्षण के दौरान एमडी मासूम अली सरवर को खामियां मिलीं। वर्कशाप में कई बसें खड़ी होने पर उन्होंने कारण पूछा तो अधिकारियों ने स्पेयर्स पार्ट्स का अभाव बताया। इस पर उन्होंने जल्द ही सेंट्रल वर्कशाप से स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

चालकों की भर्ती में लाई जाए तेजी

मुरादाबाद रीजन के आठों डिपो में निगम की और अनुबंधित 800 बसें दौड़ रही हैं। इसी माह निगम की ओर से 40 बसें और उपलब्ध कराई जानी हैं। इसके सापेक्ष लगभग 400 चालकों की कमी है। ऐसे में उन्होंने चालकों की भर्ती में तेजी लाने के निर्देश दिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर