Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Election 2024: सपा ने कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के आठ हजार मतदाताओं के नाम बताए फर्जी

मुरादाबाद में कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव से पहले विवाद उठने लगे हैं। समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि मतदाता सूची में 8000 ऐसे मतदाताओं के नाम शामिल किए गए हैं जो उस क्षेत्र में नहीं रहते हैं या मृतक हैं। सपा ने आरोप लगाया है कि भाजपा के दबाव के कारण इन नामों को सूची से नहीं हटाया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 07 Sep 2024 01:38 AM (IST)
Hero Image
सपा ने मतदाता सूची पर प्रश्न उठाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है, उससे पहले ही विवाद उठने लगे हैं। सपा की ओर से कुंदरकी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार की जा रही मतदाता सूची पर प्रश्न उठाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। 

इसमें क्षेत्र में आठ हजार ऐसे मतदाताओं के नाम शामिल किए जाने की शिकायत की गई जो उस क्षेत्र में नहीं रहते हैं, या मृतक हैं। इसके साथ इन सभी मतदाताओं के नाम की सूची भी उपलब्ध कराई है।

सपा प्रदेश अध्यक्ष की ओर से राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी का भेजे गए पत्र में शिकायत की गई है कि कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराए जाने हैं। विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में 8,000 ऐसे मतदाताओं के नाम दर्ज है जो दर्ज पते पर निवास नहीं कर रहे हैं, अथवा मृतक हैं, इन सभी नामों को मतदाता सूची से काटने के लिए बीएलओ तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से कई बार शिकायत की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। 

भाजपा के दबाव के कारण मतदाता सूची में दर्ज उक्त नामों को काटा नहीं जा रहा है, इससे उपचुनाव में फर्जी मतदान होने की संभावना बनी हुई है। प्रदेश अध्यक्ष ने मांग की है कि कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में दर्ज 8,000 ऐसे नाम जो लोग दर्ज पते पर निवास नहीं करते अथवा मृतक हैं या बेटियां विवाह के बाद ससुराल में रह रही हैं। उनके नाम तत्काल प्रभाव से सूची से हटाए जाएं। 

इससे पहले समाजवादी पार्टी की ओर से कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम बीएलओ को ड्यूटी से हटाए जाने की शिकायत की जा चुकी है। हालांकि, इस मुद्दे पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: UP News: तीन सालों के भीतर 57 जिलों में बनेंगे मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल, सीएम योगी ने दिए निर्देश

यह भी पढ़ें: माफिया मर गया… नाम ‘जिंदा’ है, लाखों ठगने के बाद युवक ने खुद को बताया अतीक अहमद का आदमी