Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 31 अगस्त को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी; पढ़ें क्या होगी टाइमिंग

Vande Bharat Express मेरठ और लखनऊ के बीच जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अगस्त को मेरठ से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस मेरठ से सुबह 635 बजे रवाना होगी और मुरादाबाद बरेली आलमनगर होते हुए दोपहर 145 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:35 AM (IST)
Hero Image
मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत ( फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। प्रदेश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस चलने जा रही है। 31 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेरठ-लखनऊ के बीच वंदे भारत को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। ट्रेन संचालन से लोगों को लखनऊ जाने का एक और बेहतर विकल्प मिलेगा। वंदे भारत 31 अगस्त को दोपहर एक बजे मेरठ से रवाना होगी। मुरादाबाद, बरेली, आलमनगर में स्टापेज होगा।

हालांकि, अभी विधिवत संचालन की तिथि तय नहीं है। लेकिन ट्रेन मेरठ से सुबह 6:35 रवाना होगी, मुरादाबाद में 8:35 पहुंचेगी, पांच मिनट के स्टापेज के बाद 9:56 बजे बरेली और दोपहर में आलम नगर पहुंचेगी। हालांकि आलम नगर पहुंचने का समय अभी निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन जारी शेड्यूल में आलम नगर से चलने का समय 1:35 बजे दिया गया है।

मंडल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन है प्रस्तावित

ट्रेन लखनऊ दोपहर 1:45 बजे पहुंचेगी। एक घंटा रुकने के बाद 2:45 बजे मेरठ के लिए रवाना होगी। वापसी में आलमनगर पहुंचने का भी समय नहीं दिया। आलम नगर से 3:10 चलकर ट्रेन बरेली में शाम 6:02, मुरादाबाद 7:32 और मेरठ रात 10 बजे पहुंचेगी। ट्रेन कुल 459 किमी की दूरी तय करेगी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि मंडल से होकर चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाया जाना प्रस्तावित है।

राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने बताया कि ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। मेरठ के डीएम दीपक मीणा ने बताया कि 31 को मेरठ से लखनऊ वंदेभारत ट्रेन के संचालन की सूचना है।

ट्रैक बना रफ्तार में बाधा

मेरठ से लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस सात घंटा 10 मिनट में सफर पूरा करेगी। जबकि देश के अन्य हिस्सों में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सात घंटे में इससे अधिक दूरी तय करती हैं। उन रूट पर अन्य समान दूरी की ट्रेनों की तुलना के कई घंटे कम में सफर पूरा कराती हैं। लेकिन मुरादाबाद से लखनऊ रूट पर अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा की है।

जबकि दिल्ली - अलीगढ़ - कानपुर - हावड़ा रूट पर ट्रेन की अधिकतम रफ़्तार 160 और दिल्ली हजरत निजामुद्दीन मथुरा मुंबई पर 180 किमी प्रति घंटा है। जबकि मुरादाबाद से मेरठ रूट पर यह गई कहीं 110 तो कहीं 100 से भी कम की है,इसके चलते ट्रेन को 459 किमी की दूरी पूरी करने में अधिक समय लग रहा है। वहीं आलमनगर पर कितनी देर ट्रेन रुकेगी इसका भी समय घोषित नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से भोपाल आने-जाने वाले यात्री ध्यान दें! 6 से 15 सितंबर तक शान-ए-भोपाल ट्रेन नहीं चलेगी, वंदे भारत भी रहेगी कैंसल

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में लगातार दूसरे दिन वंदे भारत को पलटाने की साजिश, रेल प्रशासन की चिंता बढ़ी; पटरियों पर गश्त शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर