Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

...इसलिए दो-चार दिन में बुखार नहीं हो रहा ठीक, 2020 के बाद बदला बहुत कुछ; Viral Infection पर डॉक्टर ने दी सलाह

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने खूब एंटीबायोटिक दवा का सेवन किया। इस वजह से सामान्य एंटीबायोटिक दवा एकदम से असर नहीं कर रही है। यही वजह है कि वायरल इंफेक्शन होने के बाद ठीक होने में आठ से 10 दिन का समय लग रहा है। मरीजों को घबराहट हो रही है कि पहले तो चार से पांच दिन में बुखार ठीक हो जाता था। अब क्यों नहीं।

By Mehandi Hasan Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 14 Jul 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
Viral Infection पर डॉक्टर ने दी सलाह - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। कोरोना महामारी में लोगों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तमाम दवाओं का इस्तेमाल किया। योग आदि भी किया गया। अब कोई भी सामान्य दवा से लोग एकदम स्वस्थ नहीं हो पा रहे हैं। सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में आने वाले मरीजों को वायरल इंफेक्शन होने के बाद आठ से 10 दिन का समय लग रहा है। इसमें मरीजों को घबराहट हो रही है कि पहले तो चार से पांच दिन में बुखार ठीक हो जाता था। अब क्यों नहीं।

चिकित्सकों के अनुसार शारीरिक कमजोरी की वजह से सामान्य बुखार में भी आठ से 10 दिन का समय लग रहा है। शरीर का तापमान सामान्य रखें। पैरासीटामाल खाने के बाद भी बुखार अधिक हो रहा है तो स्पंजिंग करें। एकदम एंटीबायोटिक दवा का सेवन न करें। इसके साथ ही संतुलित खानपान रखें और चार दिन बुखार होने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। शनिवार को जिला अस्पताल में दोपहर 12 बजे तक ओपीडी हुई। तब तक 47 से अधिक मरीज बुखार के थे। यही हाल प्राइवेट अस्पतालों में भी है।

यह बोले चिकित्सक

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने खूब एंटीबायोटिक दवा का सेवन किया। इस वजह से सामान्य एंटीबायोटिक दवा एकदम से असर नहीं कर रही है। इस वजह से सामान्य बुखार भी अब आठ से 10 दिन का समय ले रहा है। शारीरिक व्यायाम करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें। जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके। - डा. विनीत चौहान, फिजिशियन जिला अस्पताल

सामान्य एंटीबायोटिक काम नहीं कर पा रहा है। स्वयं से एंटीबायोटिक दवा बिलकुल न लें। बुखार होने पर फौरन चिकित्सक को दिखाएं। परामर्श के बाद ही दवा का सेवन करें। इसके अलावा अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सर्दी-जुकाम होने पर गर्म पानी की भाप लें। नमक पानी के गरारे करें। इससे काफी हद तक आराम आएगा। -सडा. प्रभात चौधरी, फिजिशियन

यह करें

  • बारिश में भीगने के बाद फौरन कपड़े बदलें
  • भीगे सिर को अच्छे से साफ करें
  • मेडिकल स्टोर से स्वयं दवा लेकर सेवन न करें
  • फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थ का सेवन न करें
  • पौष्टिक और सुपाच्य भोजन करें
  • घर में खाना बनने के बाद तीन घंटे में खत्म करें

ये भी पढ़ें - 

मानसून में नहीं होना चाहते ‘डेंगू’ का शिकार, तो फटाफट नोट कर लें बचाव के ये तरीके

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर