Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moradabad: यू-ट्यूबर डा. सलमा नासिर के यहां स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, 10 बेड के 'अस्पताल' में मिली हैरान करने वाली चीजें

You Tuber Salma Update News डा. सलमा नासिर यूट्यूब से नॉर्मल डिलिवरी के वीडियो बनाकर उन्हें अपलोड करती है। कुछ लोग कम खर्च के लालच में यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं। बीते दिन गलत खून चढ़ाने से जच्चा-बच्चा की मौत हुई थी। जिसके बाद ये अवैध अस्पताल विभाग की नजर में आया। 10 बेड का अपंजीकृत अस्पताल अब सील कर दिया गया है।

By Mehandi Hasan Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
Moradabad News: यू-ट्यूबर डा. सलमा का 10 बेड का अपंजिकृत अस्पताल सील कर दिया गया है।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। You Tuber Salma: जिले में इलाज के नाम पर मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ हो रहा है। बिना पंजीयन के ही जगह-जगह खुले अस्पताल मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। दौलतबाग की महनाज के बच्चे और जच्चा-बच्चा को गलत खून चढ़ाने से मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई की है।

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जयंतीपुर में डा. सलमा नासिर हेल्थ केयर के 10 बेड के अस्पताल पर छापा मारा। सीएमओ कार्यालय में अस्पताल का पंजीयन नहीं है। यहां अवैध रूप से लैब भी संचालित की जा रही है। टीम ने दोनों पर सील लगाने के साथ ही प्राथमिकी दर्ज करने के लिए थाने में तहरीर दे दी है।

लड़का और लड़की काम करते मिले

करूला रहमतनगर गली नंबर चार में स्थित डा. सलमा नासिर हेल्थ केयर में छापा मारा गया तो वहां 18 वर्षीय आरिफ, 11वीं की छात्रा कार्य करते मिले। डींगरपुर की रहने वाली सना खाना बनाने के कार्य करती मिली। स्वालेह बी, आसिम ने अपनी योग्यता डीएमएलटी बताई। लैब तकनीशियन का कार्य करना बताया। यहां आठ बेड, एक एनआइसीयू, 21 फोटोथेरेपी मशीन और ऑपरेशन थियेटर संचालित मिला।

ये भी पढ़ेंः Muharram 2024; बरेली की सड़कों पर सुबह निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक डायवर्जन, ये है बदली व्यवस्था

पैथाेलॉजी लैब भी चल रही थी

विभाग की टीम को पैथोलॉजी लैब भी यहां संचालित मिली। जिसके लैटर हेड पर मुहम्मद आसिम डीएमएलटी, डा. के कुमार एमडी पैथोलाजी लिखा था। इनमें से कोई भी मौके पर मौजूद नहीं था। इन सभी का सीएमओ कार्यालय में किसी तरह का कोई पंजीयन नहीं था। पैथोलॉजी लैब में ब्लड कलेक्शन टयूब, माइकोस्कोप, सेन्ट्रीफयुज बडलर से काउन्टर, मॉनिटर आदि सामान मिला।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तेज हुई राजनीतिक हलचल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

दो मरीज थे भर्ती

मौके पर दो मरीज भर्ती मिले। गर्भवती मुस्कान पत्नी शिवम सैनी निवासी सिरकोई को 15 जुलाई को भर्ती किया गया था। इनके बेटा पैदा हुआ। गर्भवती करिश्मा पत्नी दानिश निवाीस पंडित नगला 15 जुलाई की सुबह टाईफाइड की शिकायत पर भर्ती हुई। इसके साथ दवाइयां भी उपलब्ध हुई हैं। जिसमें मल्टीविटामिन, बीटामेथासोन सोडियम, रेनिटिडीन, ट्रामाडोल हाईक्लोराइड समेत अन्य दवाइयां बरामद हुई। आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी कार्यालय में भी पंजीकरण के पत्र नहीं मिले। प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ भी नहीं था।

नहीं था कुछ भी इंतजाम

लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। आग बुझाने का इंतजाम नहीं। बायोमेडिकल वेस्ट की भी कोई व्यवस्था नहीं। कोई पत्र नहीं मिले। गंभीर धाराओं में मझोला थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए तहरीर स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से दी गई है।

क्वैक्स नोडल अधिकारी एवं उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र कुमार ने बताया कि इनके खिलाफ शिकायत के बाद कार्रवाई की गई है। डा. सलमा नासिर यूट्यूब के माध्यम से नार्मल प्रसव कराने के वीडियो प्रसारित करती हैं। जिससे मरीज इनके यहां पहुंच जाते हैं। जिससे जच्चा-बच्चा की जिंदगी खतरे में पड़ जाती है।