Move to Jagran APP

दुकानों पर नाम: मुरादाबाद में जरीफ की पहल, जूस के ठेले पर नेम प्लेट नहीं फ्लैक्सी लगवाई, कहा- सरकार का आदेश मंजूर

Name On Shops Kanwar Yatra Route Update News कांवड़ यात्रा मार्ग की दुकानों पर लोग नेम प्लेट लगाने लगे हैं। जूस की ठेल लगाने वाले जरीफ ने यहां फ्लैक्सी बनवाकर लगा दी है। हालांकि अभी कुछ लोगों ने नेम प्लेट नहीं लगाई है। सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है और बड़ी संख्या में मुरादाबाद में शिव भक्त कांवड़ लेकर निकल रहे हैं।

By Mohsin Pasha Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
अगवानपुर में कांवड़ यात्रा के रास्ते पर खड़ी जरीफ भाई की जूस की दुकान। जागरण

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Kanwar Yatra: जिले में सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर अमल होने लगा है। शनिवार को अगवानपुर में कांवड़ पथ पर खड़े होने वाले जरीफ ने नेम प्लेट के बजाए अपने जूस के ठेले पर ही नाम लिखा लिया। कहा, सरकार का आदेश है, शिवभक्तों की सुरक्षा का मामला है तो मानना ही पड़ेगा।

मुख्यमंत्री के आदेश पर एसएसपी सतपाल अंतिल ने जिले भर के कांवड़ मार्गों पर पड़ने वाले ढाबों, होटलों, दुकानों और ठेला लगाने वालों की सूची बनाई है। थाना प्रभारियों को सभी को अपने कारोबार करने वाले स्थान पर संचालक की नेम प्लेट लगवाने के लिए कह दिया गया है।

कांवड़ यात्राओं के दौरान पहले कई बार विवाद हो चुके हैं। विवाद के कारण यह रहे हैं कि कुछ लोगों ने धर्म को छिपाकर होटल, ढाबे संचालित कर रहे हैं। सावन के पावन माह में सभी को मांस, मछली और मुर्गा आदि के मांसाहारी भी नहीं खाते, जो शुद्ध शाकाहारी हैं वह ऐसे ढाबों पर पानी भी नहीं पीते हैं, जहां मांस, मछली आदि बनाए जाते हैं। इस तरह के विवादों से बचाने और सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया है।

कांवड़ पथ पर धर्म विशेष के लोग भी लगाते हैं ठेले

हरिद्वार जाने और वहां से गंगा जल लेकर आने वाले शिवभक्त अगवानपुर नगर पंचायत में होकर आते हैं। कांवड़ पथ पर फलों के तकरीबन 50 ठेले लगाए जाते हैं, जिसमें अधिक धर्म विशेष के लोग लगाते हैं। प्रदेश सरकार ने ठेलों पर नेम प्लेट लगाने के आदेश दिए हैं। शनिवार सुबह जरीफ अहमद ने नेम प्लेट लगवाने के बजाए ठेले के लिए जरीफ भाई जूस वाले के नाम से फ्लैक्सी बनवाकर लगवा ली।

ये भी पढ़ेंः UP News: सरकार के आदेश से रालोद अध्यक्ष असहमत, जयन्त चौधरी ने कहा- मैकडॉनल्ड्स और किंग बर्गर पर क्या लिखेंगे ?

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2024; बरेली में कांवड़ मार्गों के ठेलों पर लिखे नाम, दुकान और होटल अब भी बेनाम

मांस, मछली और अंडे की दुकानें बंद

नगर पंचायत, अगवानपुर के अन्य फल विक्रेता भी नेम प्लेट लिखवाने की तैयारी कर रहे हैं। कांवड़ मार्गों की सभी मांस, मछली और अंडे की दुकानें बंद रहेंगी। सभी मार्गों पर कारोबार करने वाले लोगों को अपनी नेम प्लेट लगवाने के लिए कहा जा रहा है।

एसएसपी सतपाल अंतिल का कहना है कि सरकार के आदेश पर अमल कराने के लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।