Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Andolan: भाकियू की पंचायत में हुआ मंथन, राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन को लेकर कही ये बात, अभी दिल्ली...

Kisan Andolan News Rakesh Tikait News राकेश टिकैट ने कहा कि 21 फरवरी को जिला मुख्यालयों पर ट्रैक्टरों के साथ प्रदर्शन। राकेश टिकैट ने कहा कि पंजाब में तीन मोर्चे हैं जिनमें से एक मोर्चा आंदोलन कर रहा है। यह संयुक्त किसान मोर्चा का आह्वान नहीं था और ना किसी से बात हुई थी लेकिन हम किसानों के साथ हैं। किसानों पर अत्याचार होगा तो हम चुप नहीं रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 18 Feb 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पंचायत में बोलते हुए। जागरण

जागरण संवाददाता, सिसौली। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गारंटी कानून बनाने समेत अन्य मांगों को लेकर भाकियू ने सरकार के विरुद्ध ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा की है।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि कार्यकर्ता अभी दिल्ली नहीं जाएंगे, लेकिन 21 फरवरी को सभी जिला मुख्यालयों पर ट्रैक्टरों के साथ प्रदर्शन होगा और 26 व 27 फरवरी को हरिद्वार से गाजीपुर बार्डर दिल्ली तक हाईवे पर ट्रैक्टर मार्च होगा। हाईवे पर एक साइड ट्रैक्टर खड़े होंगे और दूसरी तरफ यातायात चलता रहेगा।

मासिक पंचायत में दो घंटे मंथक

सिसौली में शनिवार को भारतीय किसान यूनियन की मासिक पंचायत हुई। भाकियू पदाधिकारियों ने दो घंटे तक मंथन किया। उसके पश्चात राकेश टिकैत ने कहा कि केंद्र में अगर अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी की सरकार होती तो वह किसानों की बात मानती, लेकिन यह सरकार पूंजीपतियों की है। संयुक्त मोर्चा को भी तोड़ने का प्रयास होगा।

राकेश टिकैत ने कहा कि फसल और नस्ल बचाने की लड़ाई है। इसमें कुर्बानी भी हो सकती है और जहां गोलियां चलेंगी, हम आगे रहेंगे। एक साल की फसल आंदोलन में लगानी होगी : टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा में 40 नेता हैं। सरकार को इनसे बात करनी चाहिए। अपनी जमीन और जमीर बचाना है तो आंदोलन करना पड़ेगा। एक साल की फसल आंदोलन में लगानी होगी। किसानों को हड़ताल करनी होगी।

नरेश बोले, टकराव नहीं चाहते

नरेश टिकैत ने कहा कि हम सरकार से टकराव नहीं चाहते लेकिन सरकार किसानों के मुद्दे पर खरी नहीं उतर रही है। जो वादे सरकार ने चुनाव से पहले किए थे उन्हें पूरा नहीं किया गया है। कहा कि पंजाब व हरियाणा के किसानों ने आंदोलन करने में जल्दी कर दी। यदि सभी मिलजुल कर आंदोलन करते तो इसका परिणाम पहले की तरह ही होता।

ये भी पढ़ेंः Meerut Crime News: ऊर्जा निगम के ठेकेदार से 25 लाख की रंगदारी, रकम नहीं देने पर उनके घर पर हत्या का ऐलान, अब हुआ ये अंजाम

ये रहे मौजूद

पंचायत को हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष रतन मान सिंह, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष राजपाल शर्मा, युद्धवीर सिंह, महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष बबली त्यागी, मंडल अध्यक्ष नवीन राठी, जगदीप धनकर, यशवीर बुलंदशहर ने भी संबोधित किया। संचालन भाकियू महासचिव ओमपाल मलिक ने किया।

 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें