Move to Jagran APP

UP Politics: विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस नेता अरशद राणा ने बदला पाला, एआईएमआईएम का दामन थामा

UP Assembly By Election Update News Muzaffarnagar कांग्रेस नेता अरशद राणा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि उन्होंने एआईएमआईएम का दामन थाम लिया है। उनकी पोस्ट के बाद कांग्रेस ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अरशद राणा ने दावा किया है कि ओवैसुद्दीन ओवैसी ने मीरापुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
UP News: मीरापुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। कांग्रेस नेता अरशद राणा ने इंटरनेट मीडिया पर एक पोस्ट डाली है, जिसमें उन्होंने एआईएमआईएम पार्टी ज्वाइन करने की बात कही है। साथ ही पार्टी अध्यक्ष ओवैसुद्दीन ओवैसी के साथ मुलाकात का वीडियो भी प्रसारित किया है। अरशद राणा ने दावा किया है कि ओवैसुद्दीन ओवैसी ने मीरापुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है।

वहीं कांग्रेस ने अरशद राणा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। जिलाध्यक्ष सुबोध शर्मा ने बताया कि काफी दिनों से पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते अरशद राणा को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है।

अरशद राणा ने फोटो किया पोस्ट।

पूर्व में बसपा में थे, टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस में पहुंचे

बता दे कि अरशद राणा का विवादों से पुराना नाता रहा है। पूर्व में वह बसपा में थे और चरथावल विधानसभा सीट से वर्ष 2022 में टिकट का दावा कर रहे थे। टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने बसपा प्रमुख पर गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद वह कांग्रेस में चले गए और अपनी बेगम को चरथावल विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनवाया था, लेकिन बाद में इनसे भी विवाद हो गया। पति−पत्नी में खूब आरोप प्रत्यारोप हुए थे। मामला थाने तक पहुंच गया था, हालांकि बाद में इस मामले में समझौता हो गया था। 

रालोद से राजपाल के टिकट की चर्चा, अधिकृत घोषणा नहीं

मीरापुर सीट पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा-रालोद गठबंधन का प्रत्याशी कौन होगा ? इसके उत्तर का सबको इंतजार है। क्योंकि सपा अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। सुबह से इंटरनेट मीडिया पर यह चर्चा भी गर्म रही कि पूर्व सांसद राजपाल सैनी यहां से रालोद के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन अधिकारिक रूप से इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है। शनिवार को इंटरनेट मीडिया पर इस चर्चा के साथ ही एक फोटो भी प्रसारित हुआ, जिसमें रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयन्त चौधरी और पूर्व सांसद (राज्यसभा सदस्य) राजपाल सैनी एक साथ खड़े हैं तथा इनके हाथ में एक पत्र है।

राजपाल ने जयन्त चौधरी के साथ तस्वीर की पोस्ट।

टिकट दावेदारों में मची खलबली

इस चर्चा के साथ ही उन लोगों के पेट में दर्द हो गया, जो टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। लोगों ने फोन करके उनसे इसकी जानकारी लेनी चाही। रालोद के नेताओं में इसको लेकर बेचैनी भी बनी रही। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि इस चर्चा के फैलाने के पीछे कौन है, इसका पता नहीं है। क्योंकि अभी तक पार्टी ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा ही नहीं की है।

इसलिए है चर्चा गरम

राजपाल सैनी वर्ष 2002 में मोरना सीट से बसपा के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे। वर्ष 2022 में वह रालोद के टिकट पर खतौली विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और 84306 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे थे। इस चुनाव में भाजपा के विक्रम सिंह सैनी जीते थे। तत्पश्चात राजपाल सैनी भाजपा में शामिल हो गए थे। चर्चा इसलिए भी तेज है, क्योंकि मीरापुर सीट पर पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग को साधने की कवायद सभी पार्टियां कर रही हैं। ऐसे में भाजपा-रालोद गठबंधन भी इस सीट पर पिछड़ा वर्ग से जाट, गुर्जर के अलावा अति पिछड़ा वर्ग से पाल अथवा सैनी बिरादरी का प्रत्याशी उतार सकता है। 

ये भी पढ़ेंः मुरादाबाद में मिली महिला सिपाही रिंकी की सिर कटी लाश का राजफाश, पति निकला हत्यारा; पत्नी पर शक करता था पुलिसवाला

ये भी पढ़ेंः खाना खाकर सोया था परिवार, तभी रात में आई ऐसी आवाज कि खुल गई नींद; बेडरूम में विशालकाय मगरमच्छ देखकर मची भगदड़

अभी पार्टी की तरफ से मीरापुर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी का नाम तय नहीं किया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयन्त चौधरी इसका निर्णय लेंगे और जल्द ही प्रत्याशी का नाम घोषित किया जाएगा। -- अनिल कुमार, कैबिनेट मंत्री एवं मीरापुर उपचुनाव प्रभारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।