Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पांच घंटे बाद खंभे से उतारा शव, बिजली लाइन ठीक कर रहा था संविदाकर्मी; तभी लगा तेज झटका और...

यूपी के ग्राम हक़ीमपुरा मार्ग पर बिजली का झटका लगने से संविदाकर्मी की मौत हो गई। संविदाकर्मी खंभे पर चढ़कर विद्युत लाइन ठीक कर रहा था। हादसे के बाद ग्रामीणों ने हंगामा किया और धरना प्रदर्शन किया। पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता एवं एक सदस्य को नौकरी का आश्वासन मिलने पर लगभग पांच घंटे बाद शव को खंभे से उतारा गया।

By Anand Prakash Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 20 Jul 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
चरथावल में हक़ीमपुरा मार्ग पर धरना दे रहे लोगो के बीच बैठे अधिकारी। जागरण

संवाद सूत्र, चरथावल। ग्राम हक़ीमपुरा मार्ग पर खंभे पर चढ़कर विद्युत लाइन ठीक करते समय करंट लगने से संविदा लाइनमैन की मौत हो गई। ग्रामीणों व स्वजन ने हंगामा करते हुए धरना प्रदर्शन किया और शव को खंभे से नहीं उतारने दिया। पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता एवं एक सदस्य को नौकरी का आश्वासन मिलने पर लगभग पांच घंटे बाद शव को खंभे से उतारा गया।

कस्बे के मोहल्ला हलवाईयान निवासी जयप्रकाश त्यागी का 40 वर्षीय पुत्र विजय कुमार उर्फ नीटू त्यागी कई वर्षो से संविदा पर लाइनमैन के रूप में कार्यरत था और वर्तमान में कुल्हेडी बिजलीघर से जुड़ा था। शुक्रवार को अपराह्न लगभग तीन बजे वह हक़ीमपुरा मार्ग पर फाल्ट ठीक करने गया था। एसएसओ से शटडाउन लिया था।

बिजलीघर ने नही रिसीव की कॉल

आरोप है कि लाइनमैन विजय खंभे पर चढकर जैसे ही फाल्ट ठीक करने लगा तभी लाइन में विद्युत प्रवाह बहने लगा, जिससे विजय करंट लगने से तारों से बुरी तरह चिपक गया। अनेक लोगो ने बिजलीघर पर फोन किया लेकिन किसी ने फोन काल रिसीव नहीं की। लाइनमैन की करंट से मौत से स्वजन में कोहराम मच गया।

लोगों की भीड़ वहां पहुंच गई। चेयरमैन इस्लामुदिन, पूर्व चेयरमैन सतेंद्र त्यागी, सुधीर त्यागी, बिजेंद्र त्यागी, प्रशांत त्यागी, सतीश त्यागी, विशाल त्यागी, अमरीश त्यागी, सौरभ त्यागी, भाकियू नेता विकास शर्मा ने मृतक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी, 30 लाख का मुआवजा तथा आरोपित जेई एवं एसएसओ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की मांग की।

चेतावनी दी कि जब तक मांग पूरी नहीं होंगी, खंभे से शव नहीं उतरने देंगे। मृतक के भाई शिवकुमार ने जेई व एसएसओ के विरुद्ध तहरीर देकर साजिशन बिजली आपूर्ति चालू करने का आरोप लगाया। वहीं, गुस्साए लोगों ने मुजफ्फरनगर-थानाभवन मार्ग पर नाराज लोगों ने जाम लगा दिया था। जिसे समझा बुझाकर पुलिस ने खुलवा दिया।

हंगामे की सूचना पर एसडीएम सदर निकिता शर्मा, तहसीलदार राधेश्याम गौड, नायब तहसीलदार हरेन्द्र पाल सिंह, एसडीओ प्रांशु त्यागी व सीओ सदर राजू कुमार साव भी मौके पर पहुंचे। क्षेत्रीय विधायक पंकज मलिक भी मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को सहायता दिलाने की मांग की। रात लगभग आठ बजे अधिशासी अभियंता गुलशन गोयल, एसडीएम निकिता शर्मा की मौजूदगी में समझौता हुआ। ऊर्जा निगम द्वारा पीड़ित परिवार को साढ़े 12 लाख रुपये आर्थिक सहायता एवं मृतक की पत्नी को नौकरी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

चली गई नौकरी... नाम लिखने के नियम के बाद ढाबा मालिक ने मुस्लिम कर्मचारियों को निकाला, सुना दिया ये फरमान