Move to Jagran APP

मुजफ्फरनगर: दिव्या काकरान का तहसीलदार बनने से इन्कार, पुलिस उपाधीक्षक की मांग

अंतरराष्ट्रीय एवं अर्जुन अवार्डी पहलवान दिव्या काकरान ने प्रदेश सरकार के नौकरी को ठुकरा दिया है। वह प्रदेश में तहसीलदार नहीं बनना चाहती हैं उनकी इच्छा पुलिस विभाग में उपाधीक्षक बनने की है। फिलहाल दिव्या के इन्कार के बाद शासन उन्हें अभी कोई जवाब नहीं दे सका है।

By Jagran NewsEdited By: Taruna TayalUpdated: Wed, 09 Nov 2022 03:20 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली रेलवे में सीनियर टिकट कलेक्टर के पद तैनात है दिव्या।
मुजफ्फरनगर, दिलशाद सैफी। अंतरराष्ट्रीय एवं अर्जुन अवार्डी पहलवान दिव्या काकरान ने प्रदेश सरकार के नौकरी को ठुकरा दिया है। वह प्रदेश में तहसीलदार नहीं बनना चाहती हैं, उनकी इच्छा पुलिस विभाग में उपाधीक्षक बनने की है। फिलहाल दिव्या के इन्कार के बाद शासन उन्हें अभी कोई जवाब नहीं दे सका है।

बाल वर्ग से आरंभ की थी कुश्ती

मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर क्षेत्र के गांव पुरबालियान निवासी दिव्या काकरान ने बाल वर्ग से कुश्ती आरंभ की थी। इसके बाद देश-दुनिया में उसने जनपद का नाम रोशन किया है। वर्ष 2014 में नोएडा हुई कुश्ती प्रतियोगिता में वह उत्तर प्रदेश केसरी बनी थी, जबकि वर्ष 2015 में भारत केसरी का खिताब जीता था। अपने करियर में वह यूपी में सैफई, इटावा, कानपुर, नोएडा, मेरठ, जौनपुर आदि जनपदों में कुश्ती खेल चुकी हैं। वर्ष-2019 से दिव्या रेलवे में सीनियर टिकट कलक्टर के तौर पर शाहदरा रेलवे स्टेशन पर तैनात है। गुजरात के अहमदाबाद स्टेडियम में हुए राष्ट्रीय खेल में पहली बार नेशनल में यूपी की तरफ से खेलकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। इसके बाद से दिव्या दिल्ली में रेलवे की नौकरी छोड़कर यूपी में अफसर बनने को प्रयासरत है। यूपी सरकार को उनके अपनी उपलब्धियों का रिकार्ड दिया है। विगत दिवस उन्हें लखनऊ से फोन कर प्रदेश में प्रशासनिक विभाग में तहसीलदार की नौकरी का आफर दिया। इस आफर पर दिव्या ने इन्कार कर दिया। बताया कि वह पुलिस विभाग में उपाधीदक्षक (डीएसपी) बनना चाहती है।

दंगल गर्ल के विवाह की तिथि हुई तय

दिव्या के पिता सूरजवीर ने बताया कि उनकी बेटी ने कामनवेल्थ, एशियन गेम्स में देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है। वह अपने प्रदेश में नौकरी करना चाहती है। हालांकि उनकी शादी की तिथि भी तय कर दी गई है। मेरठ निवासी राष्ट्रीय बाडी बिल्डर सचिन प्रताप सिंह के साथ पहलवान दिव्या काकरान 21 फरवरी-2023 को वैवाहिक बंधन में बंध जाएंगी। इसके लिए दोनों परिवारों ने बैठकर शुभ मुहूर्त निकलवाया है।

ओलिंपिक पर निगाह जमाए है दिव्या बैठी

कुश्ती में फलक तक पहुंचने वाली दिव्या काकरान की निगाह ओलिंपिक खेलों पर लगी है। इसके लिए दिल्ली के प्रेमनाथ अखाड़े में अभ्यास कर रही है। वहीं उनके मंगेतर सचिन भी राष्ट्रीय बाडी बिल्डर प्रतियोगिता के लिए तैयारियां करने में लगे हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।