Move to Jagran APP

UPPCL: मुजफ्फरनगर में बिजली चोरी का अनोखा मामला चेकिंग टीम ने पकड़ा, मीटर को शंट कर जला रहे थे लाइट

Muzaffarnagar Electricity Theft Update कंपनी ने मीटर को रिमोट से कंट्रोल करके बिजली चोरी की। सहायक अभियंता मीटर विभाग ने उपभोक्ता के खिलाफ अभियोग दर्ज कराया है। मुख्य अभियंता पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को पुरकाजी क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें शमा परवीन पत्नी महताब आलम निवासी अब्दुलपुर रोड गांव भोजाहेडी के स्वामित्व वाली इंपीरियल इंटरप्राइजेज पर विद्युत मीटर की जांच की गई।

By Dilshad Ali Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 19 Oct 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
UP News: खबर में प्रतीकात्मक फोटो का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। विद्युत निगम की टीम ने मीटर को शंट कर बिजली चोरी पकड़ी है। कंपनी के भीतर लगे मीटर को रिमोट से कंट्रोल किया जा रहा था। जिसके माध्यम से मीटर की रीडिंग को बंद कर बिजली चोरी हो रही थी। सहायक अभियंता मीटर विभाग ने उपभोक्ता के विरुद्ध अभियोग दर्ज कराया है। इसके अलावा कई अन्य कंपनियों, फर्माे में चेकिंग की गई।

मुख्य अभियंता पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को पुरकाजी क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें शमा परवीन पत्नी महताब आलम निवासी अब्दुलपुर रोड गांव भोजाहेडी के स्वामित्व वाली इंपीरियल इंटरप्राइजेज पर विद्युत मीटर की जांच की गई। जिसमें विद्युत डिमांड अधिक होने बावजूद खपत कम मिली है। इसकी अधिशासी अभियंता, एसडीओ के अलावा सहायक अभियंता मीटर, अभियंता मीटर के द्वारा गहनता से छानबीन की गई।

रिमोट से संचालित थी शंट डिवाइस

चेकिंग में मुख्य मीटर एवं पोल मीटर में शंट डिवाइस लगी मिली है, जो रिमोट से संचालित थी। रिमोट संचालित डिवाइस से विद्युत खपत को अत्यधिक कम किया जा रहा था। कार्रवाई की पूर्ण वीडियोग्राफी कराई गई। मौके पर मीटर की एमआरआई के साथ सील किया गया। इसके बाद फर्म की विद्युत लाइन को काट दिया गया। अवर अभियंता पुरकाजी चंद्रप्रकाश की तहरीर पर एंटी पावर थेप्ट उपभोक्ता के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

ये भी पढ़ेंः UP News: मेरठ में कैफे संचालक की पिस्टल से महिला इंजीनियर को लगी गोली, पुलिस ने तीन घंटे तक दबाया रखा मामला

ये भी पढ़ेंः UP By Election: मायावती ने सपा के गढ़ में शाक्य पर खेला दांव, पढ़ें कौन हैं करहल सीट से प्रत्याशी अवनीश कुमार शाक्य

बकाएदारों से वसूले 480 लाख रुपये

मुख्य अभियंता पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि अभियान चलाकर मुजफ्फरनगर क्षेत्र में लगभग 265 विद्युत चोरी के प्रकरण पकड़े गए हैं। जिसके तहत लगभग 26.50 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है। वहीं बकाएदारों से लगभग 480 लाख की राजस्व वसूली की गई है। उन्हाेंने कहा कि विद्युत व्यवस्था बनाए रखने में उपभोक्ता सहयोग दें। विद्युत चोरी कानूनन अपराध है। इससे स्वयं बचने और दूसरे उपभोक्ताओं को भी जागरूक करें।

हिस्ट्रीशीटर का हथियार लहराते हुए वीडियो प्रसारित

किसान नेताओं की हाथ में हथियार लहराते हुए एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रही है, जिसमें एक हिस्ट्रीशीटर भी हथियार लेकर लहरा रहा है। पुलिस ने वीडियो पर संज्ञान लेते हुए जांच शुरू कर दी है। शुक्रवार दोपहर को इंटरनेट मीडिया पर हथियार लहराते हुए एक वीडियो प्रसारित हुई।

41 सेकेंड इस वीडियो में ढोल की थाप पर कई किसान नेता डांस करते हुए नजर आ रहे है। इनमें से कुछ नेता हाथ में एक राइफल लेकर बारी बारी से लहरा रहे है। इन्हीं में एक मंसूरपुर थाने का हिस्ट्रीशीटर भी हथियार लहरा रहा है। इस दौरान कुछ लोग वीडियो भी बना रहे हैं। वीडियो छपार थाना क्षेत्र के रामपुर तिराहे की बताया जा रहा है।

थाने का हिस्ट्रीशीटर है व्यक्ति

इस संबंध में एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया, वीडियो पर संज्ञान लिया गया है। जिसे व्यक्ति के हाथ में हथियार है, वह मंसूरपुर थाने का हिस्ट्रीशीटर है और वीडियो भारतीय किसान यूनियन (तोमर) के एक कार्यक्रम की है। इस संबंध में छपार थाना पुलिस को जांच के आदेश दिए हैं और यह पता कराया जा रहा है कि हथियार लाइसेंसी है या नहीं।

उधर, भाकियू तोमर के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव तोमर ने अवैध हथियार लहराने के आरोप को गलत बताया है। उनका कहना था कि संगठन व कार्यकर्ताओं को बदनाम करने की साजिश है। उनके कार्यकर्ता को हिस्ट्रीशीटर बताया जा रहा है, जबकि पिछले कई साल से उसके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है। राइफल लाइसेंसी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।