Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: ऊर्जा निगम का कर्जदार है आधा शहर, 18 करोड़ रुपये बकाया; अब शुरू हुई स्मार्ट मीटर लगाने की कवायद

UP Electricity मुजफ्फरनगर में बिजली बिल बकाया की समस्या गंभीर रूप ले चुकी है। आधे शहर पर 18 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। बकाएदारी से निपटने के लिए ऊर्जा निगम ने स्मार्ट मीटर लगाने की पहल शुरू की है। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता अपने हिसाब से बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे और बिल भुगतान में भी आसानी होगी।

By Dilshad Ali Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। ऊर्जा निगम के लाख जतन के बाद भी बकाया समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। आधे शहर पर ऊर्जा निगम का बकाया है। उपभोक्ता ने बिजली फूंकने के बाद बिल जमा नहीं किया है। जिस कारण उन पर 18 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है।

वहीं, इस झंझट से निकलने के लिए निगम ने स्मार्ट मीटर लगाने की कवायद आरंभ की है। जिससे निगम और उपभोक्ता के बीच बकाएदारी की सिरदर्दी समाप्त हो सके।

ऊर्जा निगम ने बकाएदारी को वसूलने के लिए एक मुश्त समाधान, आसान किस्त योजना लागू की थी। जिससे उपभोक्ता विद्युत बिल चुका सकें, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। विद्युत निगम वितरण के प्रथम खंड में लगभग 90 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। जिनमें 64 हजार घरेलू उपभोक्ता है। यह उपभोक्ता हर माह करोड़ों रुपये की बिजली फूंक रहे हैं, लेकिन बिल चुकाने के लिए कैश काउंटर तक नहीं पहुंच रहे हैं।

जिससे निगम का खाता बिगड़ रहा है। निरंतर अभियान और जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं। उसके बावजूद भी उपभोक्ताओं में चेतना नहीं जाग सकी है। इन उपभोक्ताओं से बकाया वसूली के लिए कर्मचारियों को लगाया गया है।

स्मार्ट मीटर से थमेगी बकाएदारी

उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रथम खंड में 150 से अधिक उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगवा चुके हैं। इसके लिए विभागीय अधिकारी भी पहल करने में लगे हैं, जिससे बकाएदारी का खेल समाप्त किया जा सके। इससे उपभोक्ता अपने हिसाब से स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कराकर विद्युत उपभोग कर सकेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर