Move to Jagran APP

Kanwar Yatra: आज रात से दिल्ली-देहरादून हाईवे पर बड़े वाहनों की एंट्री बैन; मुजफ्फरनगर में कांवड़ियों के लिए ऐसा है इंतजाम

Kanwar Yatra 2024 Muzaffarnagar Update कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली-देहरादून हाईवे सहित तीन बड़े मार्गों पर आज रात से भारी वाहनों की एंट्री बंद कर दी जाएगी। मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा के लिए ढाई हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पूरे कांवड़ मार्ग को सीसीटीवी से लैस किया गया है। वहीं एलआईयू की टीम भी नजर रखे हुए है।

By Mukesh Tyagi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:22 AM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा जारी किया गया कांवड़ मार्ग का नक्शा। सौजन्य पुलिस

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के प्लान को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। 21 जुलाई यानी आज आधी रात से दिल्ली-देहरादून हाईवे समेत तीन मार्गों पर बड़े वाहनों के पहिए थम जाएंगे।

व्यवस्था को लागू करने के लिए पूरे जिले को 9 सुपर जोन, 16 जोन, 57 सब जोन व 80 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। जिले के सात मार्गों पर करीब 220 किलोमीटर लंबे कांवड़ मार्ग की सुरक्षा के लिए हर दो किलोमीटर पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। कांवड़ यात्रा की निगरानी ड्रोन और सीसीटीवी से की जाएगी।

22 जुलाई से श्रावण मास शुरू होने से पहले कांवड़ यात्रा शुरू हो जाती है। कांवड़ियों के जत्थे निकलने शुरू हो गए है, जिसको देखते हुए पुलिस प्रशासन ने 21 जुलाई की आधी रात से जिले से होकर निकलने वाले दिल्ली-देहरादून हाईवे, पानीपत-खटीमा हाईवे के अलावा गंगनहर पटरी पर बड़े वाहनों की आवाजाही पर रोक लग जाएगी। साथ ही जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत पुलिस अधिकारी 24 घंटे मुस्तैद रहेंगे।

जिला अस्पताल में कांवड़ियों के इलाज के लिए अलग से बैड आरक्षित कराए गए है और 40 एंबुलेंस को लगाया गया है। शहर में जिला अस्पताल से लेकर मीनाक्षी चौक के बीच पीआरवी के दो पहिया वाहन मदद के लिए तैनात रहेंगे।

ये है कांवड़ मार्ग के सात रूट

गंगनहर पटरी मार्ग :- मंगलौर से धामात पुल, गंगनहर पटरी से निरगाजनी, भोपा, सिखेडा, खतौली, मेरठ को जाएंगे। उत्तराखंड सीमा के भूराहेडी, पुरकाजी, बरला, छपार, रामपुर तिराहा, शिव चौक तक। भूराहेडी, पुरकाजी, बरला, छपार, सिसौना, बझेड़ी फाटक, केवलपुरी, अस्पताल तिराहा, सरवट चौक, शिव चौक से स्थानांतरण मार्ग।शिव चौक से भगतसिंह रोड, बुढ़ाना मोड तिराहा, तितावी से जिला शामली की सीमा। बुढाना मोड से शाहपुर, बुढ़ाना से जिला बागपत की सीमा।शिवचौक से वहलना, मन्सूरपुर, नावला कोठी।

6 (ए). नावला कट (अंडरपास), खेडी तगान, अंरपुर, चंदसीना, रामपुर, मुजाहिदपुर, भूपखेडी से मेरठ सीमा तक।

6 (ब). नावला की कोठी से रायपुर नगली, फुलत, बडसू, सिकंदरपुरकलां, भूपखेड से मेरठ सीम तक।

7. नावला कोठी से खतौली पुलिस चौकी भंगेला से मेरठ सीमा।

ये भी पढ़ेंः गजब का हुनर: बिना नहाए और बेटिकट आए लोगों को पहचान लेता है यह गधा, मोबाइल सूंघकर बता रहा उसके मालिक का नाम

ये भी पढ़ेंः Sawan 2024: राजेश्वर मंदिर मेला आज से, आगरा शहर में नहीं आ सकेंगे भारी वाहन...ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन; ये है मंदिर का इतिहास

जिले के 19 थानों से होकर गुजरेगी कांवड़ यात्रा

कांवड़ सेल के मुताबिक जिले के सिविल लाइंस, खालापार, नगर कोतवाली, नई मंडी, पुरकाजी, छपार, खतौली, मंसूरपुर, रामराज, रतनपुरी, शाहपुर, बुढ़ाना, सिखेडा, जानसठ, ककरौली, भोपा, तितावी, चरथावल, मीरापुर होकर शिवभक्त जाएंगे। इनमें से पांच थानाक्षेत्रों में कांवड़ियों की संख्या कम रहती है।

सुरक्षा के यह रहेंगे इंतजाम

  • ढाई हजार सीसीटीवी और 19 ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी।
  • डायल-112 की 57 गाड़ियां 24 घंटे रहेगी मुस्तैद।
  • 11 नई पीवीआर गाड़ियां सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर रहेंगी तैनात।
  • पीवीआर की नई गाड़ियों की छतों पर लगा पीटीजेड कैमरा।
  • 250 मीटर तक कवरेज कर सकता है पीटीजेड कैमरा
  • दो हजार पुलिसकर्मियों के साथ-साथ होमगार्ड के जवान रहेंगे ड्यूटी पर।
  • एक कंपनी पीएसी और एक कंपनी आरएएफ शहर और कांवड़ मार्ग पर रहेगी तैनात।
  • पुलिस के साथ-साथ स्थानीय खुफिया विभाग के अलावा पुलिस मित्र रहेंगे सुरक्षा व्यवस्था में।
  • गंगनहर पटरी पर पीएसी कंपनी के गोताखोर रहेंगे तैनात।
  • डॉग स्क्वायड की भी ली जाएगी मदद

एसएसपी अभिषेक सिंह।

21 जुलाई की आधी रात से दिल्ली-देहरादून, पानीपत-खटीमा और गंगनहर पटरी से बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। सभी थाना प्रभारियों को आदेशित कर दिया गया है। गंगनहर पटरी पर पीएससी गोताखोर भी मुस्तैद रहेंग। एक कंपनी पीएससी और एक कंपनी आरएएफ लगाई गई है। 19 ड्रोन और ढाई हजार सीसीटीवी से पूरे कांवड़ मार्ग की निगरानी की जाएगी, जिसके लिए तीन कंट्रोल रूम बनाए गए है। - अभिषेक सिंह, एसएसपी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।