Move to Jagran APP

Kanwar Yatra 2023: 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा, 11 जुलाई की आधी रात से पूर्णत: बंद हो जाएगा दिल्ली-देहरादून हाईवे

Kanwar Yatra 2023 देवों के देव महादेव की आराधना के ल‍िए सावन मास तय है। चार जुलाई से सावन की शुरुआत के साथ ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत भी होगी। ऐसे में दिल्ली-देहरादून हाईवे 11 जुलाई की आधी रात से पूर्णत बंद कर द‍िया जाएगा। मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा को ध्‍यान में रखते हुए सुरक्षा के ल‍िहाज से 6 कंपनी पीएसी 3 कंपनी पैरामिलिट्री और बाहरी फोर्स तैनात रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 30 Jun 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra 2023: 4 जुलाई से शुरु होगी कांवड़ यात्रा

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के पुलिस ने सुरक्षा बंदोबस्त का खाका तैयार कर लिया है। चार जुलाई से जिले में रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा, जो 17 जुलाई तक लागू रहेगा। इस दौरान कांवड़ मार्ग पर भारी वाहनों पर पूर्णत: तक प्रतिबंध रहेगा।

इस संबंध में जिले के सभी थानेदारों को अलर्ट कर दिया गया और सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। चार जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। डीआइजी सहारनपुर रेंज अजय साहनी, एसएसपी संजीव सुमन से लेकर सभी अधिकारी कांवड़ मार्ग का निरीक्षण कर रहे है और भोले के भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लेकर सभी इंतजाम पुख्ता करने की तैयारी में लगे हुए हैं।

सड़कों पर लाइटों की व्यवस्था से लेकर पुलिस संबंधित विभाग के अधिकारियों की मदद से कांवड मार्ग की खामियों का दुरुस्त कराने में लगी हुई है। सुरक्षा की दृष्टि से कांवड़ सेल का गठन भी कर दिया गया।

1280 सीसीटीवी और चार ड्रोन से होगी निगरानी

एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया, कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली गई है। कांवड़ मार्ग 1280 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शहर में हर दस कदम की दूरी पर पुलिस तैनात रहेगी। इस बार चार ड्रोन कैमरों से कांवड़ यात्रा की निगरानी की जाएगी। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में स्थानीय पुलिस के साथ पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान मुस्तैद रहेंगे। इसके लिए जिले को 6 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स, एक कंपनी पीएसी गोताखोर, व चरण सिंह कांवड़ मार्ग पर मूवमेंट में रहेगी।

इसके अलाव दूसरे जिलों से कांवड़ यात्रा के लिए 12 सौ पुलिसकर्मी मिले है। शिव चौक पर हर बार की तरह कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। पुलिस ने जारी किया रूट डायवर्जन प्लान एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया, कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है, जो तीन चरणों में लागू होगा। बताया, पहले चरण में चार जुलाई की सुबह पांच बजे से रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा। तीसरे चरण में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

पहला चरण

  • 4 से 17 जुलाई तक तक कांवड यात्रा नहर पटरी मार्ग (चौ. चरण सिंह कांवड मार्ग), दिल्ली-देहरादून एनएच-58 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (गाजियाबाद से मेरठ दिशा में) पर भारी वाहनों के लिए सुबह पांच से लागू हो जाएगा। इस मार्ग पर भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे।
  • 4 से 7 जुलाई तक मीरापुर, मुजफ्फरनगर से गंगा बैराज, बिजनौर मार्ग पर भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे।

दूसरा चरण

  • 7 जुलाई की रात्रि 24:00 बजे से 9 जुलाई तक हल्के व मध्यम वाहन केवल एनएच- 58 की बायी लेन (मेरठ-मुजफ्फरनगर-हरिद्वार की दिशा) में ही चलेंगे। साथ ही एनएच-58 की दायी लेन हरिद्वार से आने वाले कांवडियों के लिए आरक्षित रहेगी।
  • 9 जुलाई की रात्रि 24:00 बजे से एनएच-58 पर हरिद्वार की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगें। (वैकल्पिक मार्ग हरिद्वार की तरफ से आने वाले सभी वाहन देवबंद, रामपुर तिराहा, जानसठ रोड से मेरठ-मवाना मार्ग से मेरठ पहुचेंगे)
  • 9 से 11 जुलाई की रात्रि 24:00 बजे तक मेरठ की ओर से आने वाले हल्के व मध्यम वाहन एकल दिशा ( वन-वे) से मुजफ्फरनगर-हरिद्वार की तरफ जा सकेंगे। तीसरा चरण
  • 11 जुलाई की मध्य रात्रि से 17 जुलाई तक एनएच-58 पर वाहनों का आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। जनपद आवागमन हेतु वैकल्पिक मार्ग जानसठ रोड-रामपुर तिराहा-देवबंद मार्ग का प्रयोग करें।

आम जनमानस से अपील का जाती है कि असुविधा से बचने के लिए मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा कांवड यात्रा को लेकर जारी किए गए ट्रैफिक प्लान का पालन करें। ताकि किसी को कष्ट न हो। इसमें पुलिस का सहयोग करें।

संजीव सुमन, एसएसपी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।