Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarnagar: जिस एकेडमी ने हिंदू दोस्त को हॉस्टल बुलाने पर मुस्लिम छात्र किया है बर्खास्त, केरल की संस्था कर रही उसका संचालन

Muzaffarnagar News In Hindi Today एकेडमी का संचालन केरल प्रांत की संस्था मनप्पट फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन कार्रवाई के बाद सवालों में घिर गया है। कार्रवाई से पूर्व छात्र को नोटिस नहीं दिया गया। उसके स्वजन को भी इस बारे में जानकारी नहीं दी गई। स्वयं स्कूल शिक्षकों ने निर्णय कर उसकी शिक्षा प्रभावित कर दी।

By Dilshad Ali Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
एकेडमी का संचालन केरल प्रांत की संस्था मनप्पट फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, खतौली: गांव फुलत में विजन इंटरनेशनल एकेडमी में छात्र को बर्खास्त करने के मामले की खंड शिक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है। स्कूल प्रबंधन से प्रकरण में दो दिन में जवाब मांगा है। सत्यता को जानने के लिए स्कूल के बाहर एवं भीतर लगे सीसीटीवी की फुटेज भी खंगाली जाएंगी।

सोमवार को पीड़ित छात्र का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। उसमें छात्र ने आरोप लगाया था कि हिंदू दोस्त उससे मिलने आया था, जिस कारण उसे स्कूल से बर्खास्त कर दिया गया। मंगलवार को खंड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार अग्रवाल ने फुलत के विजन इंटरनेशनल एकेडमी के प्रबंधन से प्रकरण को लेकर जवाब तलब किया है। स्कूल प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस देने के साथ प्रकरण की संपूर्ण जानकारी लिखित में मांगी है। स्कूल की करतूत को चौतरफा समाज के लोगों ने गंभीर बताया है।

मदरसा और स्कूल को अलग कर दिया गया

बता दें कि फुलत गांव के मौलाना कलीम सिद्दीकी ने यहां आइटीआई के लिए भवन बनवाया था, लेकिन बाद में इसे स्कूल में परिवर्तित कर दिया गया। इसके बाद संस्था को कब्जा देते हुए मदरसा और स्कूल को अलग कर दिया गया। स्कूल का संचालन केरल प्रांत की मनप्पट फाउंडेशन के तत्वावधान में हो रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूल प्रबंधन ने फिलहाल फोन पर जानकारी दी है, लेकिन उसे नोटिस दिया गया है। छात्र द्वारा दूसरे समुदाय के युवकों से दोस्ती रखने, उन्हें स्कूल में बुलाने पर इतनी बड़ी कार्रवाई नहीं की जा सकती है। स्कूल अपनी हरकत पर शिक्षा विभाग के शिकंजे में फंस गया है। स्कूल में लगे सीसीटीवी की फुटेज भी खंगाली जाएगी। जिससे स्पष्ट होगा कि छात्र का दोस्त कितने समय तक यहां ठहरा था।

ये भी पढ़ेंः Azam Khan: क्या है डूंगरपुर प्रकरण जिसमें आजम खां के खिलाफ कोर्ट दे रहा फैसला, सीतापुर जेल से वीडियो कांफ्रेंस से होगी पेशी

सवालों में घिरा स्कूल प्रबंधन

रतनपुरी के गांव सठेड़ी निवासी छात्र मनव्वर को स्कूल प्रबंधन ने हिंदू दोस्त को हास्टल बुलाने, फोन पर दूसरे बच्चों के स्वजन से बात कराने आदि के आरोप में बर्खास्त कर दिया था। उस पर दस हजार रुपये की चोरी का भी आरोप लगाया गया। 

ये भी पढ़ेंः Deh Vyapar: पूर्व नौसेना अधिकारी के फ्लैट में देह व्यापार, अय्याशी का हर सामान मौजूद, शराब-कंडोम, यौन शक्ति की दवाएं आगरा पुलिस को मिलीं

मान्यता की होगी छानबीन

खंड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार अग्रवाल ने बताया कि विजन इंटरनेशनल एकेडमी की मान्यता की छानबीन होगी। दो दिन के भीतर जवाब दाखिल नहीं किया जाता है तो नियम संगत कार्रवाई होगी। स्कूल प्रबंधन को चेताया गया है कि छात्र को पुन: प्रवेश दिलाएं। स्कूल में हास्टल के मानकों की भी पड़ताल कराई जाएगी।

कुरान हिफ्ज करने पर मिलता है यहां दाखिला

मनप्पट फाउंडेशन के तत्वावधान में संचालित विजन इंटरनेशनल स्कूल की कई खास बात सामने आई हैं, जो इस संस्था के फेसबुक पेज पर भी उपलब्ध है। यहां दाखिला लेने वाले का हाफिज (कुरान हिफ्ज) होना जरूरी है। यहां 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाती है, जो सीबीएसई बोर्ड से है। विद्यार्थी की उम्र 12 साल होनी जरूरी है। विजन इंटरनेशनल स्कूल में छात्रावास भी है। यहां मुजफ्फरनगर जिले के अलावा यूपी के विभिन्न जिलों और दूसरे राज्यों के भी बच्चे पढ़ने आते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें