Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav Result 2024: संजीव बालियान को करारी शिकस्त, इतने मतों के साथ हरेंद्र मलिक बने सांसद

Muzaffarnagar Lok Sabha Election Results Live मुजफ्फरनगर सीट को हाईप्रोफाइल माना जाता है जहां हाईवोल्टेज लड़ाई से पूरे सूबे में चुनावी करंट दौड़ पड़ा था। मुजफ्फनगर में 2014 से लगातार सांसद चुने जा रहे केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भाजपा के टिकट से मैदान में रहे। इस बार हरेंद्र मलिक ने भाजपा प्रत्याशी को 24672 मतों से करारी शिकस्त दी।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 05 Jun 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav Result 2024: मुजफ्फरनगर सीट के परिणाम ने किया हैरान, यहां देखें किसके सिर सजा ताज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Muzaffarnagar lok sabha chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में (19 अप्रैल, 2024) को मुजफ्फनगर लोकसभा संसदीय क्षेत्र में मतदान हुआ था। मुजफ्फनगर में 2014 से लगातार सांसद चुने जा रहे केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भाजपा के टिकट से मैदान में हैं। संजीव बालियान का इस बार मुकाबला सपा के हरेंद्र मलिक से रहा। बसपा से दारा सिंह प्रजापति उतरे। हालांकि, मुजफ्फरनगर सीट के चुनावी मैदान में कुल 11 प्रत्याशी रहे।

मुजफ्फनगर से कौन जीता? (Muzaffarnagar lok sabha chunav 2024 Winner)

लोकसभा चुनाव में सपा व कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव व बालियान को 24672 मतों से करारी शिकस्त दी। बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति एक लाख से अधिक मत लेकर तीसरे नंबर पर रहे। मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर सपा, भाजपा, बसपा समेत कुल 11 प्रत्याशी चुनावी रण में थे। इनमें से सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक को सर्वाधिक मत मिले हैं। उन्हें 470721 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी डा. संजीव बालियान को 446049 मत मिले हैं।

मुजफ्फरनगर सीट को हाईप्रोफाइल माना जाता है, जहां हाईवोल्टेज लड़ाई से पूरे सूबे में चुनावी करंट दौड़ पड़ा था। भाजपा के पूर्व विधायक संगीत सोम खुलकर बालियान के खिलाफ पूरी ताकत से उतर गए, लेकिन बालियान ने प्लान बी के तहत 2022 से मुस्लिम, दलित समेत कई नए वोटों का गुलदस्ता सजाना शुरू कर दिया था। जनता से नियमित संपर्क, लंबा अनुभव, बातचीत का देशज अंदाज और मिलनसार व्यवहार से बालियान चुनावी पंडितों को हैरान करने की तैयारी करने लगे थे।

मुजफ्फरनगर सीट से 2024 के खास प्रत्याशियों का परिचय

भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान (Sanjeev Balyan)

संजीव बालियान का जन्म 23 जून 1972 को मुजफ्फरनगर के गांव कुटबी में हुआ था। संजीव बालियान को शुरूआत से ही राजनीति में रुचि रही है। वह छात्र नेता भी रहे हैं। संजीव ने सीसीएस कृषि विश्वविद्यालय, हिसार से पशु चिकित्सा विज्ञान में BVSc और एनिमल हसबेंडरी, MVSc से डिग्री हासिल की थी।

2012 में बालियान राजनीति में आए, इसे साल बाद ही मुजफ्फरनगर में हुए सांप्रदायिक दंगों के दौरान जेल भी जाना पड़ा। इसे एक साल बाद यानी 2014 में भाजपा के टिकट से जीतकर मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सांसद बने। फिर 2019 में हुए चुनाव में दोबारा सांसद बने।

सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक (Harendra Malik)

हरेंद्र मलिक मुजफ्फरनगर के जाट नेता व पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं। हरेंद्र मलिक (Harendra Malik) खतौली और बागरा विधानसभा से कई बार विधायक बनें। 1996 में किसान कामगार पार्टी जो अब राष्ट्रीय लोकदल के नाम से जानी जाती है, से चुनाव हारे।

वर्ष 1998, 1999, 2009 में मुजफ्फरनगर से तो साल 2019 में कैराना लोकसभा सीट से सांसद का चुनाव हारे और फिर 2002 में हरेंद्र मलिक को हरियाणा की इनेलो पार्टी से राज्यसभा सदस्य बनाया गया। अब 2024 में मुजफ्फरनगर लोकसभा से सपा व कांग्रेस के I.N.D.I.A. गठबंधन से फिर चुनाव लड़ा।

बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति (Dara Singh Prajapati)

प्रजापति समाज के नेता दारा सिंह प्रजापति की उम्र 55 साल हैं। उनके एक बेटी नेहा प्रजापति और एक बेटा ऋषभ प्रजापति हैं। इनके खिलाफ कमिश्नरी कार्यालय मेरठ में धरने के दौरान भड़काऊ भाषण देने और विकास प्राधिकरण मेरठ की ध्वस्तीकरण कार्यवाही को रोकने संबंधित मामले दर्ज हैं।

मुजफ्फरनगर सीट से इनके नामांकन हुए थे निरस्त

गौतम आनंद, प्रदीप कुमार, चरन सिंह, राज किशोर गर्ग, ओमपाल सिंह, नंद किशोर पुंडीर, नरेंद्र कुमार, मौहम्मद शाह आलम, सतीश, मानवेंद्र, आस मोहम्मद, सैय्यद नुसरत अब्बास, आदिल, मनोज सैनी, चंद्रवीर, लियाकत, सतीश कुमार, हंस कुमार, रणधावा, अंकित, सुशील, इमरान अली, शमीर, शेरखान, निर्मल प्रताप सिंह, पंकज कुमार मलिक, पायल मलिक।

2019 में भाजपा ने जीती थी मुजफ्फरनगर सीट (Muzaffarnagar lok sabha chunav 2019 Winner)

2019 में मुजफ्फरनगर की जनता ने 573780 वोटों के साथ भाजपा के संजीव बालियान को विजयी बनाया था। राजेंद्र अग्रवाल ने राष्ट्रीय लोकदल के अजीत सिंह को 6526 वोटों से हराया था। अजीत सिंह को 567254 वोट प्राप्त हुए थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें