Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: कौन हैं 26 साल बाद सपा से सांसद बने हरेंद्र मलिक, जिन्होंने मुजफ्फरनगर में भाजपा को जीत की हैट्रिक से रोका

लोकसभा क्षेत्र से हरेन्द्र मलिक ने नामांकन किया तो सपाई जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते नजर आए। हरेन्द्र मलिक की जीत की घोषणा हुई तो महावीर चौक स्थित सपा के जिला कार्यालय पर जश्न का माहौल पैदा हो गया। जीत का सर्टिफिकेट लेकर काफिले के साथ जिला कार्यालय पहुंचे हरेन्द्र मलिक ने सबसे पहले मुलायम सिंह यादव के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Anand Prakash Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 01:26 PM (IST)
Hero Image
जीत की हैट्रिक नहीं लगा पाई भाजपा, 26 साल बाद सांसद बने हरेंद्र

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। भाजपा को उम्मीद थी कि मुजफ्फरनगर सीट पर वर्तमान चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई जाए, लेकिन इस बार भी ऐसा हो नहीं है। इसके पहले वर्ष 1996 और 1998 का चुनाव जीतने के बाद भी भाजपा के पास यही मौका था, लेकिन तब वह चूक गई थी। उधर, सपा के टिकट पर चुनाव लड़े हरेंद्र मलिक ने आखिरकार 26 साल बाद जीत का सेहरा अपने सिर बांध लिया।

पांच बार भाजपा जीती

आजादी के बाद से अब तक मुजफ्फरनगर सीट पर 18 बार लोकसभा का चुनाव हुआ। इनमें से पांच बार भाजपा ने जीत दर्ज की। वर्ष 1991 में भाजपा के टिकट पर नरेश बालियान सांसद चुने गए थे, तो वर्ष 1996 में 1998 में भाजपा के टिकट पर सोहनबीर सिंह बालियान सांसद निर्वाचित हुए थे।

वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. संजीव बालियान ने जीत दर्ज की। वर्ष 2019 में उन्होंने रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह को हराया था।

इस बार भाजपा ने फिर से डा. संजीव बालियान पर भरोसा जताया। साथ यही यह भी उम्मीद रही कि डा. संजीव बालियान जीत की हैट्रिक लगाएंगे, लेकिन जातीय समीकरण, अंतर्कलह समेत तमाम झंझावतों के बीच उलझने के कारण भाजपा जीतने में कामयाब नहीं हो सकी।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी की टॉप-10 वीआईपी सीटों का हाल; राहुल-हेमा मालिनी और डिंपल से लेकर रविकिशन से लेकर निरहुआ तक का रिजल्ट

पूर्व राज्यसभा सदस्य रहे हरेंद्र मलिक

सपा के टिकट पर चुनाव जीते हरेंद्र मलिक पूर्व में राज्यसभा सदस्य भी रहे हैं। इस बार सपा और कांग्रेस गठबंधन से वह प्रत्याशी बनाए गए थे। इसके पहले वह 26 वर्ष पूर्व 1998 में भी सपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे।

उस चुनाव में हरेंद्र मलिक को दो लाख 27 हजार 742 वोट प्राप्त हुए थे, लेकिन तब भाजपा के सोहनबीर सिंह बालियान चुनाव जीत गए थे। अब फिर से हरेंद्र मलिक का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी से था, लेकिन समीकरण उनके पक्ष में बनते गए और हरेंद्र मलिक सांसद निर्वाचित हो गए।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: और जीत ही गए 'राम'...मेरठ सीट पर 13 बूथ की ईवीएम खराब होने से वीवीपैट पर्चियों से हुआ मिलान

अब तक भाजपा के यह बने सांसद

  • 1991 नरेश बालियान
  • 1996 सोहनबीर सिंह बालियान
  • 1998 सोहनबीर सिंह बालियान
  • 2014 डा. संजीव बालियान
  • 2019 डा. संजीव बालियान

सपा ने मुजफ्फरनगर में 20 साल बाद जीता लाेकसभा चुनाव

मुजफ्फरनगर सीट पर सपा ने 20 साल बाद जीत दर्ज कराई है। जीत के साथ ही पार्टी कार्यालय पर भी समर्थकाें ने ढोल बजाकर खुशी जाहिर की। जबकि बसपा और भाजपा कार्यालय पर सन्नाटा पसरा रहा। हरेन्द्र मलिक जीत का सर्टिफिकेट लेकर सीधे पार्टी कार्यालय पहुंचे और सबसे पहले स्व. मुलायम सिंह यादव के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुजफ्फरनगर सीट से लोकसभा चुनाव में सपा की झोली में 20 साल बाद खुशी लौटी है। 2004 में सपा प्रत्याशी मुनव्वर हसन ने इस सीट पर जीत दर्ज कराई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर