Move to Jagran APP

मुजफ्फरनगर बवाल प्रकरण: बुढ़ाना पहुंचे संजीव बालियान बोले- 'भीड़ के दबाव से नहीं, जिला कानून से चलेगा'

मुजफ्फरनगर में हुए बवाल के बाद भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान बुढ़ाना पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिले में कानून का राज चलेगा भीड़ के दबाव से नहीं। बुढ़ाना में हजारों लोगों की भीड़ ने जो बवाल किया वह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामले में कार्रवाई हो और नजीर बने कि यह जिला भीड़ के सहारे नहीं चल सकता कानून का राज चलेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 12:40 PM (IST)
Hero Image
बुढ़ाना में भाजपा कार्यकर्ता प्रवेश त्यागी के आवास पर वार्ता करते डा. संजीव बालियान, भाजपा नेता। जागरण

संवाद सूत्र, जागरण, बुढ़ाना/मुजफ्फरनगर। भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान ने कहा कि जिले में कानून का राज चलेगा, भीड़ के दबाव से नहीं। बुढ़ाना में हजारों लोगों की भीड़ ने जो बवाल किया, वह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। थाने में हम भी इकट्ठा होकर बैठ सकते हैं, लेकिन हम माहौल खराब करना नहीं चाहते हैं।

गत शनिवार की रात इस्लाम धर्म के विरुद्ध इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने वाले के विरुद्ध मुस्लिम समाज के लोगों ने भीड़ के रूप में हंगामा प्रदर्शन किया था और सड़क जाम कर दी थी। उनका आरोप था कि पुलिस ने टिप्पणी करने के आरोपित अखिल त्यागी निवासी बुढ़ाना को पकड़ने के बाद थाने से छोड़ दिया। जबकि आरोपित पुलिस की हिरासत में ही था।

सीओ गजेंद्र पाल सिंह और एसडीएम राजकुमार ने भीड़ के बीच पहुंच बताया था कि आरोपित पुलिस हिरासत में ही है। इसके बाद घरों को लौट रही भीड़ ने अखिल त्यागी की दुकान और उसके तहेरे भाई के मकानों पर पथराव कर दिया था।

प्रवेश त्यागी के परिवार से की मुलाकात

इसी मामले को लेकर सोमवार को पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने बुढ़ाना पहुंचकर अखिल त्यागी के तहेरे भाई प्रवेश त्यागी के परिवार से मुलाकात की। उन्होंने सीओ गजेंद्र पाल सिंह व इंस्पेक्टर आनंद देव मिश्र से वार्ता की और घटनाक्रम की जानकारी ली। डा. संजीव बालियान ने कहा कि प्रवेश त्यागी भाजपा कार्यकर्ता हैं। उनके मकान पर हुआ पथराव सुनियोजित था। अखिल ने जो किया वह गलत था, परिवार ने सहयोग कर उसे पुलिस को सौंपा था। बाद में कस्बे में बवाल किया गया, घर और दुकान पर पथराव किया गया।

जमानती अपराध में जेल भेजा

संजीव बालियान ने कहा, अखिल को जेल भिजवाने में प्रशासन की पूरी भूमिका रही है, जबकि वह जमानती अपराध था। जिन्होंने पथराव किया वह बड़ी घटना थी या इंटरनेट मीडिया पर जिसने एक लाइन लिख दी वह बड़ी घटना है। उन पर क्या कार्रवाई होगी? पथराव करने वाले अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं हुए हैं? भीड़ तंत्र से प्रशासन को दबाव में आने की जरूरत नहीं है। वह स्वतंत्र होकर कार्य करें। हम भी थाने में जाकर बैठ सकते हैं, लेकिन माहौल को खराब नहीं करना चाहते।

सड़क पर उतरे लोगों की फाइल फोटो।

नजीर बने इस मामले में कार्रवाई

संजीव बालियान ने कहा, कि इस मामले में कार्रवाई हो और नजीर बने कि यह जिला भीड़ के सहारे नहीं चल सकता, कानून का राज चलेगा। यहां हजार लोगों का मजमा इकट्ठा हुआ। भय का वातावरण बनाया गया। दस साल बाद एक बार फिर इस तरह का माहौल पैदा किया गया है। बवाल करने वाले सभी आरोपित जेल जाने चाहिए। साजिश करने वाला ही पुलिस के साथ शांति समिति की बैठक में बैठते हैं। इस दौरान प्रवेश त्यागी ने बताया कि पथराव करने वालों की साजिश थी कि आगजनी करें।

ये भी पढ़ेंः दूसरी युवती साथ पति को पत्नी ने रंगे हाथों पकड़ा, सड़क पर हुआ 'वो' को लेकर हंगामा; बुला ली पुलिस

ये भी पढ़ेंः UP News: बुलंदशहर में बन रहा था सिंथेटिक दूध, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नष्ट कराया 700 लीटर

प्रवेश त्यागी ने साजिश करने वाले लोगो के नाम भी पुलिस को बताए हैं। इस दौरान भाजपा नेता जितेंद्र त्यागी, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन ठाकुर रामनाथ सिंह, अवनीश चौधरी और निर्भय सहरावत मौजूद रहे। उधर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष नितिन मलिक और पूर्व विधायक उमेश मलिक ने भी प्रवेश त्यागी के घर पहुंचकर कुशलक्षेम जानी। उन्होंने भी पुलिस अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर पथराव के आरोपितों की गिरफ्तारी को कहा।

बुढ़ाना में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। कस्बे के लोगों ने बहुत ही समझदारी से काम लिया और माहौल खराब नहीं होने दिया। पुलिस प्रशासन ने भी समय रहते स्थिति पर नियंत्रण कर लिया। हम यही चाहते हैं कि जिले में आपसी सद्भाव कायम रहे, माहौल खराब न होने पाए। - हरेंद्र मलिक, सपा सांसद  

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।