Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: ग्राम प्रधान के घर बकाया वसूली के लिए पहुंची टीम पर हमला, सवा घंटा दहशत के साए में रहे राजस्वकर्मी

Muzaffarnagar News राजस्व विभाग की टीम को इसका अंदाज भी नहीं था कि बसीकलां गांव में प्रधान के घर पर बकाया वसूली को जाने में जान आफत में पड़ जाएगी। लगभग सवा घंटे तक पूरी टीम को दहशत के साए में बितानी पड़ी। क्योंकि आरोपितों द्वारा गाली गलौज और मारपीट करने के साथ ही तलवार से मारने की धमकी तक दी गई थीं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 28 Sep 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
गांव बसीकलां में संग्रह राजस्व टीम के साथ बदसलूकी करते ग्राम प्रधान पति व उसके भाई। सौजन्य राजस्व टीम

संवाद सूत्र, जागरण, शाहपुर (मुजफ्फरनगर)। तीन साल पूर्व जारी हुई आरसी (रिकवरी सर्टिफिकेट) पर बकाया वसूली को पहुंची राजस्व विभाग की टीम पर ग्राम प्रधान पति और उसके भाइयों ने हमला कर दिया। टीम को बंधक बना लिया। पुलिस के साथ पहुंचे अधिकारियों ने टीम को मुक्त कराया।

मामले में तीन नामजद और 12 अज्ञात आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। यह घटना शुक्रवार को शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव बसीकलां में पूर्वाह्न लगभग पौने दस बजे हुई। ग्राम प्रधान नाजिया परवीन के पति साबू कुरैशी व उसके भाई बाबू कुरैशी, बाल्ला कुरैशी, साइन कुरैशी व शौकीन कुरैशी पुत्रगण इश्तयाक पर 36 लाख 40 हजार 363 रुपये न्यायालय जुर्माना व बैंक ऋण के बकाया हैं।

आरसी जारी हुए हो चुके तीन वर्ष

तीन वर्षों से इनकी आरसी जारी हुई थी। नायब तहसीलदार के साथ छह संग्रह अमीन प्रमोद कुमार, पीतम, राकेश, महेंद्र, प्रमोद व लक्ष्मण सिंह, होमगार्ड सतेंद्र कुमार व चालक जीशान ग्राम प्रधान के घर पहुंचे। बकाया रुपये जमा कराने को कहा। आरोप है कि ग्राम प्रधान पति व उसके भाइयों और 12 अज्ञात लोगो ने गाली गलौज कर दरवाजा बंद कर लिया। बातचीत का वीडियो बना रहे चालक जीशान पर प्रधान पति के भाई बाबू ने मुंह पर जोरदार वार कर दिया। जिससे उसके मुंह से खून आने लगा। जीशान का गला भी दबाने का प्रयास किया।

एक आरोपित ने तलावार लाकर मारने की दी धमकी

धमकी देकर कहा कि इनकी इतनी औकात, दस हजार रुपये की नौकरी करते हैं, हमारे यहां आएंगे। तभी एक आरोपित ने तलवार लाकर मारने की धमकी दी। काफी देर तक टीम को मकान में बंधक बनाए रखा। सूचना पर एसडीएम राजकुमार, तहसीलदार महेंद्र यादव और थानाध्यक्ष सुनील कसाना पुलिस बल के साथ पहुंचे। टीम को बंधनमुक्त कराया, मगर आरोपित फरार हो गए। एसडीएम राजकुमार ने मकानों की जमीन की जांच को लेखपाल व बिजली उपभोग की जांच कराई। मौके से कार व एक मोटरसाइकिल को कब्जे में लिया है।

मुकदमा किया दर्ज

थानाध्यक्ष सुनील कसाना ने बताया कि संग्रह अमीन प्रमोद कुमार व चालक जीशान की तहरीर पर आरोपित साबू कुरैशी, उसके भाई बाबू कुरैशी व बाल्ला कुरैशी तथा 12 अज्ञात आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं, ऊर्जा निगम के एसडीओ नरेश राठौर ने बताया कि मीटर को उखाड़कर सीधे बिजली उपभोग करने पर साबू कुरैशी व उसके चाचा भूरा कुरैशी के विरुद्ध बिजली चोरी के आरोप में भी मुकदमा दर्ज कराया है।

Agra Hyderabad Flight: दो घंटे में आगरा से हैदराबाद, लखनऊ-बेंगलुरु और मुंबई के बाद पहली सीधी उड़ान भरेगी फ्लाइट

इतनी है बकायादारी

साबू कुरैशी 13 लाख 90 हजार 465 रुपये, दुर्घटना क्लेम न्यायालय द्वारा बाबू कुरैशी तीन लाख 67 हजार 702 रुपये, केनरा बैंक ऋण बाल्ला कुरैशी 8 लाख 7 हजार 484 रुपये, केनरा बैंक ऋण साहिन कुरैशी 9 लाख 14 हजार 712 रुपये, केनरा बैंक ऋण शौकीन कुरैशी एक लाख 91 हजार रुपये, बैंक ऋण 

जान पड़ी आफत में

प्रधान के पति और उसके भाइयों ने संग्रह अमीनों समेत पूरी टीम को अपने मकान में बंधक बना लिया था। टीम के सदस्यों ने जब कहा कि बकाया धनराशि में से कुछ तो जमा करा दो, तब भी प्रधान पति व उसके भाई दबंगई दिखाते रहे। उनमें से एक कहने लगा है, अभी तलवार लाता हूं, इनको सबक सिखाउंगा, इनकी इतनी औकात कैसे हो गई, दस हजार रुपये की नौकरी करने वाले हमारे घर आ गए। इसी बीच एक कर्मी ने एसडीएम राजकुमार को सूचना दे दी।

पूर्वाह्न लगभग 11 एसडीएम राजकुमार तहसीलदार और पुलिस बल को साथ लेकर मौके पर पहुुंचे। मकान का दरवाजा खुलाकर टीम को बंधन मुक्त कराया। संग्रह अमीन प्रमोद कुमार और वाहन चालक जीशान ने बताया कि उच्चाधिकारियों और पुलिसबल के पहुंचने पर उनकी हिम्मत बंधी, नहीं तो बहुत डर लग रहा था।

ये भी पढ़ेंः यूट्यूबर एल्विश यादव के साथी राहुल फाजिलपुरिया की तीन एकड़ जमीन ईडी ने की सीज, बिजनौर के कस्बा झालू में है भूमि

मकानों की जमीन की होगी जांच

एसडीएम राजकुमार ने बताया कि ग्राम प्रधान पति व उसके भाइयों के मकान का निर्माण ग्राम समाज व तालाब की भूमि में होना बताया गया है। इस संबंध में लेखपाल से रिपोर्ट मांगी गई है। लेखपाल जांच करके रिपोर्ट देंगे। यदि मकान तालाब की जमीन पर बनाए जाने की पुष्टि होती है, तो अवैध कब्जा हटवाने की कार्रवाई की जाएगी।

बिना मीटर उपभोग की जा रही थी बिजली

प्रधान पति और उसके परिवार द्वारा बैंक ऋण और जुर्माना की बकाया धनराशि जमा नहीं करने में ही दबंगई नहीं दिखाई जा रही थी, बल्कि बगैर मीटर के बिजली उपभोग किया जा रहा था। ऐसी हनक थी कि ऊर्जा निगम के कर्मी इनके घर पर जाकर जांच तक नहीं कर पा रहे थे।

ये भी पढ़ेंः Agra Hyderabad Flight: अब आगरा से हैदराबाद मात्र दो घंटे में पहुंचें, ताजनगरी से पहली सीधी उड़ान भरेगी फ्लाइट

शुक्रवार को जब बिजली कर्मियों ने जांच की, तो पता चला कि मीटर उखाड़ दिया है और चोरी से लगभग दस किलोवाट बिजली उपभोग किया जा रहा था।

एसडीओ नरेश राठौर ने बताया कि ग्राम प्रधान पति साबू कुरैशी के घर पर 10 किलोवाट का लोड पाया गया। बिजली चोरी में साबू कुरैशी व उसके चाचा भूरा कुरैशी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें